भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर 100 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे मुख्यमंत्री



  • 25 दिसम्बर को हेलीपोर्ट सेवा का शुभारम्भ भी होगा-जयवीर सिंह

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व अटल बिहारी बाजपेयी जी के जन्मदिन के अवसर पर 25 दिसम्बर को बटेश्वर (आगरा) में लगभग 100 करोड़ रूपये की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। इसके पश्चात एक वह विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगे। यह सारी परियोजनायें संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की है। इस अवसर पर आगरा एवं मथुरा के लिए हेलीपोर्ट सेवाओं का शुभारम्भ भी किया जाएगा।

यह जानकारी आज यहां प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि अटल बिहारी बाजपेयी की जन्म स्थली बटेश्वर में 101 प्राचीन एवं विख्यात मंदिरों का समूह है। यहॉ दूर-दूर से लोग दर्शन एवं पूजन करने के लिए आते हैं। यहां पर स्थित शंकर जी का प्राचीन मंदिर भी है। लाखों लोगों की आस्था इससे जुड़ी हुई है। जयवीर सिंह ने बताया कि इस स्थल की विशेषता यह है कि पूरे देश में जहॉ यमुना नदी पश्चिम से पूरब की ओर बहती है किन्तु यहॉ यमुना नदी 05 किमी पूरब से पश्चिम की ओर बहती है और इन मंदिर समूहों को स्पर्श करते हुए पुनः पश्चिम से पूरब की ओर चली जाती हैं। इसे सिद्ध क्षेत्र भी कहा जाता है। इस क्षेत्र की धार्मिक स्थलों की बहुत मान्यता है। पर्यटन मंत्री ने बताया कि इस स्थान की विशेषता एवं लोगों की मान्यताओं को देखते हुए पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं के लिए बुनियादी सुविधायें विकसित की गयी हैं ताकि अधिक से अधिक पर्यटक इन स्थलों की ओर आकर्षित हो सके।

उन्होंने कहा कि आगरा में ही ताजमहल स्थित है और इसके अलावा कई यूनिस्को साइट भी हैं। देशी-विदेशी सैलानी ताजमहल का दीदार करने के बाद इन स्थलों की ओर आकर्षित होंगे, इसी के दृष्टिगत बटेश्वर में पर्यटक सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। जयवीर सिंह ने बताया कि 25 दिसम्बर को हेलीकाप्टर सेवाओं का भी शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कर-कमलों द्वारा सम्पन्न होगा। हेलीकाप्टर सेवा से दर्शन के लिए पर्यटन विभाग ने कई योजनायें तैयार की हैं। आगरा व मथुरा वृन्दावन के आसपास के पर्यटन स्थलों का एयर सफारी तथा एयर परिक्रमा की सुविधा हेलीकाप्टर से उपलब्ध करायी जायेगी।

इस हेलीकाप्टर सेवा शुरू होने से देशी-विदेशी पर्यटक आगरा, मथुरा घूमने के पश्चात बटेश्वर की तरफ भी आयेंगे। इसके साथ ही वृद्ध, दिव्यांग व महिलायें हेलीकाप्टर के माध्यम से वृन्दावन की परिक्रमा कर सकेगीं। हेलीपोर्ट सेवा राजस एयरोस्पोर्ट्स एडवेचर्स प्रालि के प्रतिनिधि मनीष सैनी ने बताया कि एयर परिक्रमा भारत में पहली बार 25 दिसम्बर से शुरू होगी जो पवित्र गोवर्धन की परिक्रमा की सुविधा उपलब्ध करायेगी। यह अद्वितीय सेवा भारत में पहली बार शुरू हो रही है जो श्रद्धालुओं को आकाश से आध्यात्मिक दर्शन का अवसर प्रदान करेगी। इसके अलावा एयर सफारी-ताजमहल का भव्य दृश्य भी देखा जा सकता है बताया कि इस सेवा के साथ हॉट एयर वैलून सेवा भी शुरू होगी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में स्थाई और ’’नवीन पर्यटन की ओर एक कदम’’ पर्यटन विमानन क्षेत्र में एक नवाचार है। इसके माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही क्षेत्र के विकास और आर्थिक समृद्ध में विशेष योगदान का अवसर भी है।