विधायक ने किया सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ



  • वीरांगना अवन्तीबाई जिला महिला चिकित्सालय में मॉडल टीकाकरण सेंटर  का लोकार्पण  

लखनऊ -  सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ रविवार को वीरांगना अवन्तीबाई जिला महिला चिकित्सालय में मोहनलालगंज के क्षेत्रीय विधायक अमरेश कुमार ने सात माह के बच्चे को पोलियो से बचाव की दवा पिलाकर किया। इसके साथ ही चिकित्सालय परिसर में मॉडल टीकाकरण सेन्टर का लोकार्पण  परिवार कल्याण के महानिदेशक डा. बृजेश राठौड़ ने किया।

इस मौके पर विधायक ने कहा कि सभी के अथक प्रयास का परिणाम है कि देश को साल 2014 में पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है लेकिन पोलियो की बीमारी जब तक पूरी दुनिया से खत्म नहीं हो जाती है तब तक नियमित टीकाकरण और अभियान चलाकर बच्चों को दो बूंद जिंदगी की अर्थात पोलियो से बचाव की दवा पिलानी है।

मॉडल टीकाकरण सेन्टर का लोकार्पण करते हुए  परिवार कल्याण  के महानिदेशक ने कहा कि मॉडल टीकाकरण सेन्टर राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत एक अभिनव प्रयास है जो गुणवत्तापूर्ण टीकाकरण के उच्चतम मापदंडों के अनुसार गर्भवती, बच्चों तथा किशोर –किशोरियों के टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराता है। इस सेंटर की स्थापना का उद्देश्य  शहरी क्षेत्र  के परिवारों को समय के अनुकूल, सुविधाजनक परिवेश में गुणवत्तापूर्ण सेवा उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि मॉडल टीकाकरण सेंटर में स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अमृत कक्ष की भी स्थापना की गई है जहां पर वह अपने बच्चों को स्तनपान करा सकती हैं । इसके साथ ही यहाँ पर टीकाकरण के बारे में अभिभावकों की टीकाकरण संबंधी काउंसलिंग  की भी व्यवस्था है। यहां पर बच्चों के लिए प्ले एरिया भी बनाया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने जनपद में अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रविवार से शुरु हुआ पल्स पोलियो अभियान 17 दिसंबर तक चलेगा। अभियान के दौरान शून्य से पाँच  साल तक के 7.21 लाख बच्चों को पोलियो से बचाव  की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। पहले दिन 2783 बूथों के माध्यम से पोलियो से बचाव की दवा पिलाई जाएगी। 11 से 15 तारीख तक घर घर जाकर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की 2204 टीमें बच्चों को दवा पिलाएंगी।

इसके साथ ही 227 ट्रांजिट टीमों द्वारा  साप्ताहिक बाजार, मेले, रेलवे व बस स्टेशन पर तथा 131 मोबाइल टीमों के द्वारा ईंट भट्टों, मलिन बस्ती व निर्माणाधीन स्थलों पर जाकर शून्य से पाँच साल तक की आयु के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई  जाएगी। इस अभियान में कुल 6850 वैक्सीनेटर लगाए गए हैं।

इस दौरान जी बच्चे दवा पीने से छूट जायेंगे उनके लिए  17 दिसंबर को मॉप अप राउंड चलेगा । जनपद में हाई रिस्क एरिया में ज्यादा फोकस किया जाएगा। इसके लिए स्थानीय प्रभावशाली लोगों और धार्मिक गुरुओं का आवश्यकता पड़ने पर सहयोग लिया जाएगा।

इस अवसर पर राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजय गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.ए.पी.मिश्रा, अस्पताल की प्रमुख  चिकित्सा अधीक्षक  डॉ. मधु गैरोला, महिला चिकित्सक डॉ. संघमित्रा, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, वीरांगना अवंतीबाई जिला महिला अस्पताल के बाल रोग विभाग और मॉडल टीकाकरण सेन्टर के प्रमुख डा. सलमान, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी कार्यालय से विजय बाजपेई सहयोगी संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ़, यूएनडीपी, सेन्टर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर), जॉन स्नो इंडिया (जेएसआई), सीएचओ, आशा कार्यकर्ता, अस्पताल के अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में लाभार्थी मौजूद थे।