जिला पोषण समिति की बैठक हुई आयोजित



लखनऊ - जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन की  अध्यक्षता में बुधवार को जिला कन्वर्जेंस प्लान समिति/ जिला पोषण समिति की बैठक  कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार ने पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के बारे में अवगत कराया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि 24 नवंबर से आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीन से छह साल के बच्चों के लिए मिड दे मील की भांति गरम पका हुआ ताजा भोजन की व्यवस्था की  गई है। इस पहल का शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 24 नवंबर को किया गया। इसी क्रम में जो आंगनबाड़ी केंद्र प्राथमिक विद्यालय/उच्च प्राथमिक विद्यालय में संचालित हैं वहाँ पर विद्यालय की रसोई में हॉट कुक्ड मील बनाया  जा रहा है तथा पीएम पोषण योजना के तहत जिन विद्यालयों में एनजीओ के द्वारा मिड डे मील की आपूर्ति की जाती है उन विद्यालयों के परिसर में अथवा परिसर के 200 मीटर की दूरी तक संचालित आंगनबाड़ी केंद्र पर उक्त एनजीओ  द्वारा ही हॉट कुक्ड मील उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने विभाग द्वारा संचालित हॉटकुक्ड योजना, लर्निंग लैब के रूप में चिन्हित आंगनबाड़ी केंद्रों, तीव्र गंभीर कुपोषित बच्चों (सैम)के पोषण पुनर्वास केंद्र(एनआरसी) पर संदर्भन, ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा अपूर्तित अनुपूरक पोषाहार के बारे में तथा सैम बच्चों की भूख की जांच के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा की।

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि जो बच्चे समुदाय स्तर पर ठीक हो सकते हैं उनकी देखभाल समुदाय स्तर पर ही की जाए तथा जो सैम बच्चे जटिल बीमारी से ग्रसित हैं उन्हें एनआरसी पर हर हाल में भेजा जाए।