स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने को स्वास्थ्य विभाग व निजी चिकित्सालयों को मिलकर काम करना होगा : सीएमओ



  • पीएस‌आई इंडिया संस्था के सहयोग से  निजी अस्पतालों के चिकित्सकों की बैठक
  • जनपद में परिवार नियोजन एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को और प्रभावशाली बनाया जाएगा

हरदोई । इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) अध्यक्ष की उपस्थिति एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.रोहताश कुमार की अध्यक्षता में जनपद मे संचालित निजी चिकित्सालय के चिकित्सकों की बैठक आयोजित की गई।

इस मौके पर पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया संस्था से शुभ्रा त्रिवेदी ने कहा कि निजी चिकित्सालयों में जनसमुदाय को परिवार नियोजन, विशेष रूप से प्रसव (डिलीवरी) के बाद परिवार नियोजन सेवाएं दी जा रही हैं, लेकिन उनकी सही व समय से रिपोर्टिंग नहीं हो रही है। इसके लिए विभाग की ओर से हेल्थ मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) फॉरमेट पर अभिमुखीकरण किया गया है, जिस पर निजी अस्पताल रिपोर्टिंग साझा करेंगे। उन्होंने बताया कि जनपद के प्रमुख निजी अस्पतालों में महिला नसबंदी, कॉपर टी, डिम्पा और सहेली गोली आदि सुविधाएं दी जाती हैं, उसकी रिपोर्टिंग कर जिले की परफॉर्मेंस में और सुधार किया जा सकता है।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पंकज मिश्रा ने बताया कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य है कि आपसी समन्वय स्थापित कर जन समुदाय तक बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जाएं और इसके लिए एक रणनीति बनायी जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन मे निजी चिकिसालयों का महत्वपूर्ण योगदान है । स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं निजी चिकित्सालयों को साथ मिलकर काम करना होगा । पीएसआई इंडिया से धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में प्रयास रहेगा कि हरदोई जिले को और भी बेहतर स्थिति में लाया जा सके। मास्टर कोचेज की मदद से शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाएगा।
 
बैठक में संस्था पीएसआई इंडिया से फील्ड प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर गणेश शुक्ला, डॉ. अजय अस्थाना, डॉ. रागिनी गुप्ता, डॉ. ज्योति सिंह, डॉ. प्रतीक्षा कटियार एवं स्वास्थ्य विभाग से अन्य अधिकारी एवं प्रोग्राम मैनेजर मौजूद रहे ।