’’आंगनबाडी केन्द्र के बच्चों को मिलेगा अब हाॅट कुक्ड मील’’



  • जिले के 954 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को दिया जा रहा लाभ – डीपीओ   

कानपुर नगर - जनपद में शुक्रवार को नगरीय व ग्रामीण विकास खंडों के आंगनबाड़ी केन्द्रों में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग विभाग द्वारा ‘हॉट कुक्ड मील योजना’ का शुभारंभ किया गया। जनपद स्तर पर विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी कानपुर नगर की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम आयोजित हुआ ।

विकासभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण सभी उपस्थित अधिकारी-कर्मचारीगणों द्वारा देखा गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश प्रताप सिंह (डीपीओ) ने बताया कि जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में 11 बच्चों को योजना के अन्तर्गत टिफिन प्रदान करके योजना का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी व अन्य अधिकारियों कर्मचारियों एवं आंगनबाडी कार्यकत्र्रियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

इसके साथ ही सभी विकासखण्डों यथा सरसौल में मा0 विधानसभा अध्यक्ष उ0प्र0 के प्रतिनिधि एवं ब्लाक प्रमुख द्वारा ऐमा व नवोदय नगर में, विकासखण्ड विधनू में खेरसा में मा0 विधायक बिठूर के प्रतिनिधि, कल्याणपुर में सिंहपुर कछार में ब्लाक प्रमुख, बिल्हौर में गोहिलयापुर में  ब्लाक प्रमुख एवं शिवराजपुर में मानाताला, काकूपुर निहाल में मा0 ब्लाक प्रमुख एवं सभी अन्य विकासखण्ड यथा ककवन, चैबेपुर, पतारा, भीतरगांव, एवं घाटमपुर में अन्य मा0 जनप्रतिनिधियों की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन कर योजना का शुभारम्भ किया गया।

डीपीओ ने कहा कि  इस योजना के तहत जिले में 954 आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को निर्धारित मेन्यू के जरिये गर्म पके भोजन से लाभान्वित किया जा रहा है। इस योजना से शिक्षा प्राप्त करने वाले पंजीकृत बच्चों को पौष्टिक भोजन के साथ बेहतर प्रारम्भिक शिक्षा प्रदान की जाएगी जिससे यहाँ पढ़ने वाले बच्चों की संख्या में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कुपोषण के स्तर कम करने एवं शिक्षा व स्वास्थ्य का स्तर बढ़ाने का हर संभव प्रयास कर रही है। इसी को देखते हुये आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भी पंजीकृत तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को पोषण तत्वों और मोटे अनाज से बने व्यंजनों को केंद्र पर गर्म और ताजा भोजन खिलाने की शुरुआत की जा रही है। इससे बच्चे पूरे समय तक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर रुकेंगे, पढ़ाई भी करेंगे। साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों की संख्या भी बढ़ेगी।

सजीव प्रसारण के अन्तर्गत सभी को अवगत कराया गया कि भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा हाॅट कुक्ड मील योजनान्तर्गत प्रतिदिन प्रतिलाभार्थी 70 ग्राम खाद्यान्न (गेंहू/चावल) से गर्म पका-पकाया भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। हाॅट कुक्ड मील योजना का मेन्यू एमडीएम के मेन्यू की भांति ही होगी, जिसके अन्तर्गत सोमवार को रोटी व सोयाबीन युक्त सब्जी, मंगलवार को सब्जी युक्त चावल व दाल, बुद्धवार को सोयाबीन की बडी युक्त तहरी, गुरूवार को रोटी एवं सब्जी युक्त दाल, शुक्रवार को मौसमी सब्जी एवं सोयाबीन की बडी युक्त तहरी तथा शनिवार को सब्जी चावल सब्जी युक्त दाल का वितरण आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से आंगनबाडी केन्द्र के 03 से 06 वर्ष के बच्चों में किया जायेगा ।