श्रीलंका को एक और बड़ा झटका, आईसीसी ने छीनी वर्ल्ड कप की मेजबानी



नई दिल्ली । श्रीलंका क्रिकेट में चल रही उठापटक के बीच आईसीसी की तरफ से एक और बड़ा निर्णय लिया गया है। श्रीलंका से अंडर 19 वर्ल्ड कप की मेजबानी छीन ली गई है। श्रीलंका क्रिकेट में प्रशासनिक अनिश्चितता को देखते हुए आईसीसी बोर्ड ने यह फैसला लिया है। इससे पहले आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट को अपने बोर्ड मेम्बर्स से सस्पेंड कर दिया था। श्रीलंकाई सरकार ने क्रिकेट बोर्ड के सभी सदस्यों को निलंबित कर एक समिति का गठन किया था। इसका अंतरिम अध्यक्ष पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा को बनाया गया था।

आईसीसी ने अंडर 19 वर्ल्ड कप अब शिफ्ट कर दिया है। श्रीलंका के बजाय वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया जाएगा। बोर्ड ने यह भी कहा कि श्रीलंका क्रिकेट पर लगा प्रतिबंध नहीं हटाया जाएगा। क्रिकेट गतिविधियाँ वहां चलती रहेगी। क्रिकबज ने आईसीसी के सूत्र के हवाले से कहा है कि बोर्ड सदस्यों ने सर्वसम्मति से फैसला लिया था कि श्रीलंका क्रिकेट के ऊपर लगे बैन को नहीं हटाया जाए। इस देश में क्रिकेट पहले की तरह चलेगा। अपदस्थ प्रेसिडेंट सम्मी सिल्वा ने अहमदाबाद में हुई आईसीसी की मीटिंग में हिस्सा लिया।

अंडर 19 वर्ल्ड कप का आयोजन 14 जनवरी से लेकर 15 जनवरी के बीच होना था। क्रिकबज से बातचीत में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के एक सदस्य ने कहा कि साउथ अफ्रीका टी20 के साथ इस आयोजन को कराया जा सकता है। गौरतलब है कि अंडर 19 वर्ल्ड कप के समय साउथ अफ्रीका टी20 टूर्नामेंट का आयोजन भी है।

अंडर 19 वर्ल्ड कप का आयोजन ओमान और अमेरिका में आयोजित कराने पर विचार किया गया लेकिन बेहतर बुनियादी सुविधाएँ होने के कारण इसे दक्षिण अफ्रीका में आयोजित कराने का फैसला लिया गया है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने इस आयोजन के लिए तीन वेन्यू खाली रखने पर सहमत हुआ है।