माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ओएस में किए बदलाव, विंडोज 11 यूजर्स को मिलेगा विज्ञापनों से छुटकारा



नई दिल्ली (टेक डेस्क) - यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (ईईए) में डिजिटल बाजार अधिनियम (डीएमए) का अनुपालन करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) में कई बदलाव किए हैं, जो अब यूजर्स को प्रोवाइडर्स के बीच चयन करने और अधिकांश इन-बॉक्स ऐप्स को अनइंस्टॉल करने की सुविधा देता है। विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार, बदलावों में माइक्रोसॉफ्ट एज वेब ब्राउजर को अनइंस्टॉल करने के साथ-साथ विंडोज सर्च से बिंग सर्च को हटाने की क्षमता शामिल है। यह इन-बॉक्स ऐप्स की बढ़ती सूची में शामिल हो गया है जिन्हें यूजर्स द्वारा हटाया जा सकता है।

इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट विजेट्स बोर्ड के लिए एक अपडेट जारी कर रहा है जो यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट न्यूज और ऐड फीड को डिसेबल करने की अनुमति देगा, जबकि विजेट्स को उन लोगों के लिए बनाए रखेगा जो उनका इस्तेमाल करना चाहते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी इन बदलावों को ईईए में विंडोज 11 पीसी के लिए स्पेसिफिक बताती है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि इस क्षेत्र के बाहर के यूजर इनका उपयोग कर पाएंगे या नहीं।

ये बदलाव अगले साल की शुरुआत में आम तौर पर उपलब्ध होने से पहले, आने वाले हफ्तों में इनसाइडर बीटा चैनल के माध्यम से विंडोज 11 पर प्रीव्यू में उपलब्ध होंगे। माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि विंडोज 11, 6 मार्च, 2024 तक पूरी तरह से डीएमए के अनुरूप हो जाएगा, तब तक विंडोज 10 में भी समान कई बदलाव किए जाएंगे।

इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने विजन क्षमताओं के साथ एक नया टेक्स्ट-टू-स्पीच फीचर पेश किया है, जो यूजर्स को टेक्स्ट इनपुट के साथ टॉकिंग अवतार वीडियो बनाने और ह्यूमन इमेज का इस्तेमाल करके प्रशिक्षित वास्तविक समय इंटरैक्टिव बॉट बनाने में सक्षम बनाता है।