आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने की बैठक



  • बैठक में निजी चिकित्सालयों के प्रबंधकों और संचालकों व चिकित्सकों ने किया प्रतिभाग
  • सभी स्वास्थ्य सेवाओं के डिजिटलीकरण पर जोर  

लखनऊ - मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में शुक्रवार को चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के सचिव  रंजन कुमार ने निजी अस्पताल के प्रबंधकों और संचालकों तथा चिकित्सकों के साथ स्वास्थ्य सेवाओं के डिजिटलीकरण को लेकर बैठक की । बैठक में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अनुरूप माइक्रोसाइड इन्फॉर्मेशन सिस्टम का उपयोग करके मरीजों के रिकॉर्ड को डिजिटल प्लेटफार्म पर दर्ज किए जाने के संबंध में चर्चा हुई तथा सचिव ने उक्त के सफल क्रियान्वयन के लिए निजी अस्पताल के चिकित्सकों, संचालकों और प्रबंधकों को निर्देश दिए।

श्री कुमार ने आयुष्मान डिजिटल मिशन से जनसमान्य को प्राप्त होने वाले चिकित्सकीय लाभों के बारे में बताया और कहा कि आज के दौर में सभी लोग डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं उसी प्रकार चिकित्सा क्षेत्र में भी स्वास्थ्य रिकॉर्ड का भी डिजिटलीकरण होना चाहिए जिससे कि आम जनमानस को घर बैठे टेलीमेडिसिन एवं ऑनलाइन परामर्श का लाभ प्राप्त हो सके । इसके साथ ही उपचार का डट ऑनलाइन उपलब्ध होने से आवश्यकता पड़ने पर मरीज की अनुमति से उसके चिकित्सकीय रिकॉर्ड की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी ।

बैठक में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के राज्य  नोडल अधिकारी और संयुक्त निदेशक डा. मोहित सिंह, जिला नोडल अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.ए.पी.सिंह, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारी, लखनऊ नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. संजय लखटकिया तथा निजी चिकित्सालयों के प्रबंधक और संचालक मौजूद रहे।