अब विडोंज 7 कीज के साथ विंडोज 11 को एक्टिवेट नहीं कर पाएंगे यूजर्स, माइक्रोसॉफ्ट ने किया ब्लॉक



नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अब आप विंडोज 7 की पुरानी कीज के साथ विंडोज 11 को एक्टिवेट नहीं कर पाएंगे, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने अब उन्हें लेटेस्ट विंडोज 11 की कॉपी को एक्टिवेट करने से पूरी तरह से रोक दिया है। यह खामी सालों तक मौजूद रही और लोगों ने विंडोज 7 या 8 से विंडोज 10 या 11 में फ्री में अपग्रेड किया। पिछले महीने, कंपनी ने विंडोज 7 और विंडोज 8 कीज को विंडोज 11 को एक्टिवेट करने से रोकने की घोषणा की थी।

कंपनी ने एक अपडेट में कहा था, विंडोज 10 और 11 के लिए माइक्रोसॉफ्ट का फ्री अपग्रेड ऑफर 29 जुलाई को समाप्त हो गया। विंडोज 7 और 8 फ्री अपग्रेड प्राप्त करने के लिए इंस्टॉलेशन पाथ भी अब हटा दिया गया है। विंडोज 10 से विंडोज 11 में अपग्रेड अभी भी फ्री हैं।  द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, अब विंडोज 7 कीज को विंडोज 11 के क्लीन इंस्टाल से पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया गया है। एरर मैसेज में लिखा है, हम इस डिवाइस पर विंडोज एक्टिवेट नहीं कर सकते क्योंकि आपके पास वैलिड डिजिटल लाइसेंस या प्रोडक्ट की नहीं है।

अगर आपने विंडोज 7 या विंडोज 8 से विंडोज 11 में अपग्रेड किया है या इनमें से किसी पुरानी की का इस्तेमाल किया है, तो आपका एक्टिवेशन स्टेट, नहीं बदलेगा। विंडोज 11 में अपग्रेड करने के लिए, डिवाइस को विंडोज 11 मिनिमम सिस्टम रिक्वायरमेंट्स को पूरा करना होगा।

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, विंडोज 10 के कुछ फीचर्स विंडोज 11 में उपलब्ध नहीं हैं। कुछ विंडोज 11 फीचर्स और ऐप्स का अनुभव करने के लिए सिस्टम जरुरतें विंडोज 11 की मिनिमम सिस्टम रिक्वायरमेंट्स से अधिक होंगी।