निर्भया योजना के अन्तर्गत बस स्टेशनों पर एलईडी डिस्प्ले पैनल लगाये जाने के लिए त्रि-स्तरीय समिति का गठन



  • लखनऊ तथा गाजियाबाद क्षेत्र की बसों में वीएलटी उपकरण एवं पैनिक बटन की स्थापना का कार्य प्रारम्भ : दयाशंकर सिंह

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने निर्भया योजना के अन्तर्गत बस स्टेशनों पर एलईडी डिस्प्ले पैनल लगाये जाने के सम्बन्ध में आवश्यक कार्रवाई किए जाने हेतु परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि परियोजना के अंतर्गत 100 बस स्टेशनों पर एलइडी डिस्पले पैनल्स एवं यात्री उद्घोषणा तंत्र की स्थापना की जानी है। जिसमें से 85 बस स्टेशनों की सूची अंतिमकृत कर ली गई है। अवशेष बस स्टेशनों की सूची शीघ्र ही उपलब्ध कराया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि एनईसी कारपोरेशन संस्था के साथ परिवहन निगम का अनुबन्ध हो चुका है। उन्होंने बताया कि परियोजना क्रियान्वयन हेतु 04 माह का समय निर्धारित किया गया है। परियोजना के सफल एवं समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु हर स्तर से आवश्यक सहयोग संस्था को उपलब्ध कराया जायेगा।

परियोजना में लखनऊ तथा गाजियाबाद क्षेत्र की बसों में वीएलटी उपकरण एवं पैनिक बटन की स्थापना का कार्य प्रारम्भ हो चुका है तथा शीघ्र ही अन्य क्षेत्रों में यह कार्य प्रारम्भ होगा।  परिवहन मंत्री ने बताया कि प्रत्येक चिन्हित बस स्टेशन पर एलईडी डिस्प्ले पैनल के लिए उपयुक्त स्थान के चयन के लिए क्षेत्रीय स्तर पर एक त्रि-सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। जिसमे सम्बन्धित क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबन्धक अध्यक्ष,बस स्टेशन से सम्बन्धित डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक,संयोजक सदस्य एवं सेवा प्रदाता संस्था एनईसी के प्रतिनिधि सदस्य के रूप में होंगे। उन्होंने बताया कि समिति द्वारा स्थल के चयन में इस बात का ध्यान रखना होगा कि डिस्प्ले पैनल को ऐसे स्थल पर लगाया जाये, जहां से यात्रियों हेतु अच्छी विजिबिलिटी रहे, पावर सप्लाई एवं इन्टरनेट कनेक्टिीविटी सुगमता से उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि पोल माउन्टिंग से डिस्प्ले पैनल लगाये जाने की स्थिति में यह सुनिश्चित अवश्य किया जाये कि इससे बसों के आवागमन में कोई बाधा उत्पन्न न हो तथा किसी बस से टकराने की संभावना न हो।