लड़कियों का आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी : वाणिज्य कर आयुक्त



लखनऊ - लड़कियों का आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी है। इससे उनमें आत्म विश्वास तो आता ही है साथ ही में आर्थिक रूप से भी निर्भर होती हैं।  यह बातें वाणिज्य कर आयुक्त मिनिष्ती एस ने रविवार को स्टेशन रोड स्थित सिटी मोंटेसरी स्कूल में हनुमत ब्यूटी पाठशाला  द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहीं। इस मौके पर विशेष अतिथि के तौर पर हनुमंत धाम की संस्थापिका मोनिका सिन्हा और सिटी मोंटेसरी स्कूल की संस्थापिका डा. भारती गांधी मौजूद रहीं।

वाणिज्य कर आयुक्त ने कहा कि हनुमत पाठशाला  द्वारा बहुत ही नेक काम किया जा रहा है। निर्धन एवं विशेष वर्ग की लड़कियों को आत्म निर्भर बनाने के लिए  किए जा रहे प्रयास सराहनीय कदम हैं। हनुमत ब्यूटी पाठशाला द्वारा किए  जा रहे कार्य  से  समाज के अन्य लोगों को  प्रेरणा लेनी चाहिए।

हनुमत ब्यूटी पाठशाला की संस्थापिका एवं प्रमुख रजनी सिंह ने बताया कि हनुमान जी की कृपा से ही मैं यह सब कार्य कर  रही हूं । व्यक्तिगत प्रयासों से हम निर्धन परिवार की लड़कियों को वह चाहे किसी भी समुदाय की हों, चार माह का ब्यूटीशियन का निःशुल्क प्रशिक्षण देते  हैं। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें दो माह की प्रैक्टिस भी कराते हैं । इसके बाद हर प्रयोग में आने वाल सामान जैसे बैग, ड्रेस आदि सभी लड़कियों को दिया जाता हैं । हम पिछले 25 वर्षों से यह काम कर रहे हैं और अभी तक लगभग 19,000 लड़कियों को प्रशिक्षण दे चुके हैं। इस मौके पर प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी लड़कियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गये।