स्वच्छ पेयजल का विशेष ध्यान रखा जाए, स्वच्छ पानी की सप्लाई ही घरों में हो : सुरेश कुमार खन्ना



लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य तथा लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने जनपद लखनऊ में डेंगू के बढ़ रहे मामलों के संबंध में जिलाधिकारी लखनऊ एवं नगर आयुक्त, नगर निगम, लखनऊ को पत्र लिखकर इससे बचाव एवं उपचार हेतु प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि डेंगू के मरीज  शहर में लगातार बढ़ रहे हैं, जो एक खतरनाक संकेत है, इसके लिए बचाव और उपचार दोनों आवश्यक हैं।

प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि लखनऊ में दवा का सघन एवं नियमित छिड़काव हो ताकि आमजन को मक्खी-मच्छर से निजात मिल सके। जहाँ भी जल जमाव की समस्या है, वहाँ पर मच्छरों का प्रकोप अधिक है, जिस कारण डेंगू जैसी बीमारियां पैदा होती है। इसके दृष्टिगत ऐसे स्थानों को चिन्हित कर विशेष अभियान चलाये जाये। उन्होंने कहा है कि त्योहारों का भी मौसम आ रहा है, जिसमें रामलीला का मंचन एवं विभिन्न आयोजन भी अनेक स्थानों पर होगा, जिसके लिए जरुरी है कि सघन सफाई अभियान का सप्ताह व पखवाड़ा घोषित करके स्वच्छता एवं फागिंग का कार्य कराया जाये। कूडा आदि का निस्तारण भी लगातार कराया जाये। श्री खन्ना ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्वच्छ पेयजल का विशेष ध्यान रखा जाए। स्वच्छ पानी की सप्लाई ही घरों में हो यह सुनिश्चित किया जाए।

प्रभारी मंत्री ने पत्र में यह भी कहा है कि स्थान-स्थान पर बहुत से कार्यकर्ता स्वच्छता एम्बेस्डर भी बनना चाहते हैं, उनको बनाया जाए। साथ ही स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समितियों को बहाल करने की आवश्यकता है। इसके लिए भी समुचित कार्यवाही पूर्ण की जाए।