पीएम मोदी ने लॉन्च की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना



नई दिल्ली (डेस्क) - विश्वकर्मा जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए 'पीएम विश्वकर्मा'  योजना की शुरुआत कर दी है। बता दें कि आज ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है और इस मौके परशुरू की गयी  'पीएम विश्वकर्मा'  योजना का सीधा लाभ जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोगों को मिलेगा।  

बता दें कि 'पीएम विश्वकर्मा' योजना 2023 की केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट सत्र में विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। इस योजना के बारे में इस साल स्वतंत्रता दिवस पर भी पीएम मोदी द्वारा ऐलान किया गया था। इस योजना में सरकार द्वारा 13000 करोड़ रुपये खर्च करेंगे। इस योजना के लाभार्थी को एडवांस ट्रेनिंग भी दी जाती है।

कैसे करें आवेदन : अगर आप इस प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आवेदक की उम्र 18 साल या उससे अधिक हो। इसके लिए आप अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जा सकते हैं और कुछ दस्तावेजों की मदद से आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जा सकते हैं।