आयुष्मान योजना से शीघ्र ही आच्छादित होंगे 63 लाख अतिरिक्त परिवार : स्वास्थ्य मंत्री



  • उत्तर प्रदेश मे स्वास्थ्य, समृद्धि और सम्मान का पर्याय आयुष्मान : विनोद के पॉल
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पांच वर्ष पूरे होने पर आयोजित हुआ आयुष्मान संवाद

लखनऊ - उत्तर प्रदेश में आयुष्मान योजना के क्रियान्वयन पर संतोष जताते हुए उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि आज जब किसी परिवार में आयुष्मान कार्ड पहुंचता है तो उसके अंदर एक विश्वास पैदा होता है कि अब इलाज की कोई चिंता नहीं करनी है। यह सब संभव हो सका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता से। तभी तो अब विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और स्टेट हेल्थ एजेंसी साचीज को बहुत-बहुत बधाई। उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पांच वर्ष पूरे होने पर शुक्रवार को यहाँ एक निजी होटल में आयोजित आयुष्मान संवाद : हेल्थकेयर एक्सलेन्स इन उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आयोजन में शामिल निजी अस्पतालों को विश्वास दिलाया कि आपका पैसा नहीं डूबेगा। आप लोग इलाज करें पैसा मिलने में कुछ देर जरूर हो जाती है लेकिन रिफ़्यूजल के मामले केवल दो प्रतिशत हैं। इसलिए सहयोग करें।

राज्य स्वास्थ्य मंत्री राजा मयंकेश्वर शरण सिंह ने कहा कि जहां दुनिया में चंद्रयान-3 की चर्चा है वहीं यूपी में आयुष्मान की चर्चा है। यह विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसको लागू करने के मामले में यूपी अव्वल रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के पांच वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आज प्रदेश समेत पूरे देश में आयुष्मान दिवस मनाया जा रहा है।

नीति आयोग के सदस्य डॉ विनोद के पॉल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आयुष्मान सिर्फ एक योजना नहीं है। यहाँ यह स्वास्थ्य, समृद्धि और सम्मान का पर्याय है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में साचीज रोज नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। साचीज ने न सिर्फ लोगों को इलाज दिया है बल्कि गुणवत्ता पूर्ण सेवाएं भी सुनिश्चित की हैं। मेरा सुझाव है कि इसकी सभी सेवाओं का प्रचार आवश्यक है। उन्होंने सक्षम अस्पतालों में मातृ शिशु देखभाल मिलना, रेफ़रल केयर और जिन मामलों में मरीज को मौत से बचाया जा सकता जैसी सेवाओं के प्रयासों को बढ़ाने पर ज़ोर दिया।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अब तक 24.62 लाख लाभार्थियों ने मुफ़्त इलाज प्राप्त किया है। योजना के अंतर्गत पिछले एक वर्ष में यूपी में एक करोड़ 16 लाख से भी अधिक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। 50 लाख नए पात्र गृहस्ती में सूचीबद्ध परिवारों को और 13 लाख महिला मुखिया परिवारों को जोड़ने की तैयारी है।

साचीज की सीईओ संगीता सिंह ने कहा कि अब तक तीन करोड़ तीन लाख लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इसमें 85.06 लाख लाभार्थी मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक 67 % परिवारों को आयुष्मान कार्ड से आच्छादित किया जा चुका है।

आयोजन के शुरू में छह आयुष्यमान लाभार्थियों व बेहतर कार्य करने वाले छह फील्ड वर्कर्स छह जिलों के सीडीओ व सीएमओ और 10 चिकित्सालयों के प्रमुख को सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि स्वास्थ्य बीमा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति या परिवार सूचीबद्ध अस्पताल में पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य लाभ ले सकता है।

इस अवसर पर आयोजित पैनल चर्चा मे रंजन कुमार सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, डॉक्टर अक्षय जैन संयुक्त सचिव राष्ट्रीय हेल्थ अथॉरिटी, बिल एंड मिलेंडा गेट्स फाउंडेशन के कंट्री लीड पब्लिक पॉलिसी एंड फाइनेंस, डिप्टी डाइरेक्टर देवेन्द्र खंडायत, एक्सेस हेल्थ के एशिया प्रसिडेंट डॉक्टर कृष्ण रेड्डी, एडवाइजर डॉक्टर सुधा चंद्रशेखर ने अपनी बात रखी ।

एक्सेस हेल्थ की निदेशक हिमानी सेठी ने सभी को धन्यवाद दिया उत्तर प्रदेश की निदेशक मनीषा त्रिपाठी ने संचालन किया और सहयोगी संस्थाओ, निजी अस्पतालों और जिले के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग  किया।