जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी, बने कप्तान



नई दिल्ली - भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने आयरलैंड के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम की कप्तानी जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है। बुमराह लगभग 10 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं और आते ही उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। इस भारतीय तेज गेंदबाज ने अपना आखिरी मैच भारत के लिए सितंबर 2022 में खेला था। लगातार पीठ की चोट से परेशान चल रहे बुमराह अब सर्जरी के बाद वापसी कर रहे हैं। आयरलैंड के खिलाफ इस सीरीज से उनके एशिया कप और वर्ल्ड कप का फ्यूचर तय होगा।

बुमराह के अलावा ऋतुराज गायकवाड़ को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है जो एशियन गेम्स में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले हैं। वहीं तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, शिवम दुबे,शाहबाज अहमद जैसे युवा खिलाडिय़ों को भी इस टीम में मौका मिला है। जसप्रीत बुमराह के साथ तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा भी चोट के चलते पिछले कुछ समय से बाहर चल रहे थे, वह भी आयरलैंड के खिलाफ ही टीम में वापसी करेंगे। बुमराह और कृष्णा ने पिछले कुछ समय में हृष्ट्र में खूब पसीना बहाया है। 15 खिलाडिय़ों के इस भारतीय स्क्वॉड में जसप्रीत बुमराह समेत 5 तेज गेंदबाज हैं, वहीं इस टीम में वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद और रवि बिश्नोई के रूप में तीन स्पिनर्स को जगह मिली है।

भारत के आयरलैंड दौरे का आगाज 18 अगस्त से होगा। सीरीज के सभी तीन मुकाबले मालाहाइड, डबलिन में खेले जाएंगे और यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगे। भारत बनाम आयरलैंड दूसरा और तीसरा टी20 क्रमश: 20 और 23 अगस्त को खेले जाएंगे।

आयरलैंड टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम : जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान