विधायक ने किया विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ



लखनऊ - विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान का शुभारंभ शनिवार को उत्तरी क्षेत्र के विधायक डा. नीरज बोरा ने नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र(सीएचसी) अलीगंज में फीता काटकर किया। इस अवसर पर विधायक  ने अभियान में लगे  एंटीलार्वा छिड़काव,,  फॉगिंग और प्रचार-प्रसार वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  
 
उद्घाटन करते हुए विधायक ने कहा कि संचारी रोगों पर नियंत्रण  मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसी क्रम में संचारी रोगों से बचाव के लिए साल में तीन बार यह अभियान चलाया जाता है। यह साल का दूसरा अभियान है। यह अभियान जनसहभागिता से ही सफल हो सकता है।  उन्होंने उपस्थित लोगों से इस अभियान को सफल बनाने की अपील की।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा कि एक जुलाई से शुरू हुआ यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। इसके अलावा 17  से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान भी चलेगा । यह अभियान स्वास्थ्य विभाग सहित 12 अन्य विभागों के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसके लिए सभी विभाग सहयोग करें और स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को मच्छरजनित परिस्थितियाँ न पनपने के लिए जागरूक करें। उन्होंने बताया कि मच्छरजनित परिस्थितियाँ न उत्पन्न कर हम डेंगू, मलेरिया चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। इन सभी बीमारियों में बुखार आता है। इसलिए बिना चिकित्सक को दिखाए किसी भी प्रकार की दवा का सेवन न करें। स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध है। इस संबंध में भी आशा कार्यकर्ता लोगों को जानकारी अवश्य दें।

इस मौके पर मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. शैलेश परिहार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.एस.के.रावत, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.ए.पी.सिंह, डा. के. डी. मिश्रा, डा. निशांत निर्वाण, जिला मलेरिया अधिकारी डा. रितु श्रीवास्तव, सीएचसी अधीक्षक डा.सोमनाथ, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शालिनी वर्मा, जिला मलेरिया इकाई के सदस्य, यूनिसेफ, पाथ , फैमिली हेल्थ इंडिया के प्रतिनिधि, आशा कार्यकर्ता और  आम जनता मौजूद रही ।

इसी क्रम में जनपद के अन्य सभी ग्रामीण एवं शहरी सीएचसी पर नगर प्रतिनिधियों द्वारा अभियान का शुभारंभ किया गया।