नई संसद में पीएम मोदी ने जारी किया डाक टिकट और 75 रुपये का सिक्का



नयी दिल्ली - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नये संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान एक स्मारक डाक टिकट का अनावरण और 75 रुपये का सिक्का जारी किया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (28 मई) को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन कर दिया है। इससे पहले पीएम मोदी ने लोकसभा में अध्यक्ष के आसन के ठीक पास ऐतिहासिक राजदंड 'सेंगोल' को स्थापित किया। सेंगोल वही राजदंड है, जिसे जवाहरलाल नेहरू ने अंतिम अंग्रेज गवर्नर जनरल लार्ड माउंटबेटन से सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर प्राप्त किया था। उद्घाटन समारोह नये संसद भवन के लोकसभा कक्ष में आयोजित किया गया था। आसन पर प्रधानमंत्री के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्य सभा के उप-सभापति डॉ हरिवंश विराजमान थे।

उद्घाटन भाषण शुरू करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने नया स्मारक डाक टिकट और 75 रुपये का सिक्का जारी किया। इस सिक्के के जारी करने की घोषणा 25 मई को की गयी थी। इस करीब 35 ग्राम के सिक्के का व्यास 44 मिमी है, इसमें आधी चांदी, 40 प्रतिशत तांबा और पांच- पांच प्रतिशत निकल और जस्ते का इस्तेमाल किया गया है।

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि देश की विकास यात्रा में कुछ पल ऐसे आते हैं, जो हमेशा के लिए अमर हो जाते हैं। कुछ तारीखें समय के ललाट पर इतिहास की अमिट छाप छोड़ती है। पीएम ने कहा कि आज 28 मई 2023 का ये दिन भी ऐसा ही शुभ अवसर है। पीएम मोदी ने कहा कि ये संसद देश की जनता के सपनों का प्रतिबिंब है। उन्होंने कहा कि हम यहीं से उनके सपने साकार करेंगे।