सघन पल्स पोलियो अभियान रविवार से



  • साढ़े पाँच लाख से अधिक बच्चों को पिलाएंगे ‘दो बूंद जिंदगी की
  • रविवार को 2149 बूथों पर पिलायी जाएगी पोलियो की खुराक
  • छूटे हुए बच्चों के लिए सोमवार से घर-घर चलेगा अभियान

कानपुर नगर - जिले में सघन पल्स पोलियो अभियान 28 मई यानि रविवार से शुरू होगा। छह दिवसीय इस अभियान में साढ़े पाँच लाख से अधिक नौनिहालों को ‘दो बूंद जिंदगी की’ दी जायेगी। इसके लिए रविवार (28 मई) को पोलियो बूथ दिवस का आयोजन होगा। इसमें जनपद के 2149 बूथों पर पोलियो की खुराक दी जायेगी। बूथ तक न पहुंच पाने वाले बच्चों के लिए 29 मई से घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाने का कार्य किया जाएगा। इसके बाद भी अगर कोई बच्चा दवा पीने से वंचित रह गया होगा तो उसे भी निश्चित दिवस पर पोलियो की खुराक दी जा सकेगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन ने बताया की सघन पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हो चुकी है । उन्होंने निर्देशित किया कि माइक्रोप्लान के अनुसार  जन्म से लेकर पांच वर्ष तक के चिन्हित समस्त बच्चों का टीका कराएं। ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें। इसके साथ ही उन्होंने ईंट-भट्टों, उच्च जोखिम व दूर-दराज के क्षेत्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों, प्रवासियों  तथा मलिन बस्तियों में विशेष ध्यान देने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक लेने से वंचित न रह जाए। उन्होंने अभिभावकों से अपील किया कि वह अपने शून्य से पांच साल तक के बच्चों को हरहाल में पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं।  

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ एके कन्नौजिया ने बताया कि वैसे तो भारत पोलियो मुक्त हो चुका है, लेकिन कुछ देशों में पोलियो अभी भी है। लिहाजा इसके फिर से लौटने की आशंका बनी रहती है। इसी वजह से सघन पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है ताकि किसी भी हालत में इसे अपने देश में पुनः न लौटने दिया जाए। उन्होंने बताया कि इस बार जनपद के 5 लाख 62 हजार 707 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 28 मई रविवार को बूथ दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसमें 2149 बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाएंगे उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीमें 29 से 3 जून (सोमवार से शुक्रवार) तक घर-घर जाकर दवा पिलाने का काम करेगी। इस अभियान में आईसीडीएस, पंचायत राज ग्राम्य विकास, शिक्षा, कृषि, नगर विकास, सिविल डिफेंस, अल्पसंख्यक व समाज कल्याण, सूचना, पूर्ति, आयुर्वेद, होम्योपैथ, एनडीआरएफ़, एनएसएस आदि विभागों के साथ ही विकासशील संस्थाओं से सहयोग लिया जाएगा।   
     
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डिप्टी डीआईओ) डॉ जसबीर सिंह ने बताया कि 28 मई को पोलियो अभियान के लिए ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में 27 जोन में कुल 2149 बूथ बनाए जाएंगे। 1850 टीमें अभियान में लगायी जायेंगी। शहर के लिए 112 ट्रांजिट टीम भी होंगी। मोबाइल टीमों की संख्या ग्रामीण और शहर के लिए 70 टीमें बनाई गई हैं। बूथ पर्यवेक्षकों की संख्या 580 हैं। उन्होंने बताया कि अभियान की सफलता के लिए रोजाना शाम को ब्लाक स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा फीडबैक लिया जाएगा और समीक्षा होगी।