संचारी रोगों पर मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों को किया गया प्रशिक्षित



  • मच्छर जनित रोगों की रोकथाम व डेंगू प्रबंधन के बारे में हुई चर्चा

लखनऊ - संचारी रोगों विशेषकर  वाहक जनित रोगों की रोकथाम के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के “यूनिवर्सिटी इन्वायरमेंट डिपार्टमेंट” द्वारा  मेडिकल कॉलेज स्थित कलाम सेंटर में शनिवार को एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ I प्रशिक्षण में “वाहक जनित रोग और रोकथाम पद्धति”पर चर्चा हुई।

इस अवसर पर अतिथि वक्ता के तौर पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोमनाथ सिंह और जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रितु श्रीवास्तव ने प्रतिभाग किया।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रितु श्रीवास्तव ने डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की रोकथाम और बचाव के तरीकों के बारे में बताया I उन्होंने कहा कि हम सभी  छोटे-छोटे  कारगर तरीकों को अपना कर मच्छरजनित बीमारियों से बच सकते हैं I उन्होंने मच्छरों की रोकथाम के भौतिक, रासायनिक और जैविक तरीकों के बारे में विस्तार से बताया I उन्होंने बताया कि लेमन ग्रास, तुलसी, पुदीना, गेंदा व गुलदाउदी फूल, नीम के पेड़ और पौधों को घर में लगाने से मच्छर घरों में नहीं आते हैं | यह सभी पौधे मच्छरों को दूर रखते हैं I घरों के आस-पास जहाँ भी पानी जमा हो उसमें जला हुआ मोबिल आयल डालने से पानी पर तेल की परत बन जाती है और मच्छर का लार्वा ऑक्सीजन न मिलने की वजह से ख़त्म हो जाते हैं।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सोमनाथ सिंह ने कहा कि डेंगू के अधिकतर केस घर पर रहकर ही ठीक हो जाते है,बस यह ध्यान देना चाहिए कि मरीज़ पेय  पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करें और बुखार कम करने के लिए सिर्फ पैरासिटामोल का सेवन करें| अलग से किसी दर्द निवारक या एंटीबायोटिक का सेवन न करें I इन बातों का ध्यान रख कर मरीज तीन  से पाँच  दिन में ठीक हो जाता है I यदि आराम न मिले तो आवश्यकतानुसार अस्पताल में उपचार कराना चाहिए I

मेडिकल कॉलेजके कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की प्रोफेसर और वेक्टर कंट्रोल की नोडल अधिकारीडॉ. रीमा कुमारी,  ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से हम सभी को नवीन तकनीक और जानकारी प्राप्त होती है जिससे संचारी रोगों के नियंत्रण में मदद मिलती है I विभागाध्यक्ष  डॉ. कीर्ति श्रीवास्तव और वेक्टर कण्ट्रोल के उप्  नोडल और असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सौरभ कश्यप ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर  मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक, सभी छात्रावासों के अध्यक्ष चिकित्सकों सहित कुल 120 प्रशिक्षणार्थियों ने प्रतिभाग किया ी प्रशिक्षण में जिला मलेरिया कार्यालय से एस.एम्.आई मधुप लाल व ए.के सिंह, एम्.आई. असरा, पाथ सी.एच.आर.आई. से आई.वी.एम्. कोऑर्डिनेटर आशीष कुमार वर्मा और अन्य लोग उपस्थित रहेI