फाइलेरिया रोगी क्लस्टर फोरम के सदस्यों को किया गया प्रशिक्षित



  • फाइलेरिया योद्धा की भूमिका निभाएं मरीज : स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी
  • फाइलेरिया रोग व उसके प्रबंधन के बारे में दी जानकारी
  • क्लस्टर फोरम के सदस्यों को संचार कौशल के गुर सिखाये

लखनऊ - स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सहयोगी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च(सीफॉर) और पाथ के सहयोग से फाइलेरिया रोगियों के क्लस्टर फोरम का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार को बक्शी का तालाब ब्लॉक के सभागार में आयोजित हुआ।

बक्शी का तालाब सीएचसी की स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुनीता श्रीवास्तव ने फाइलेरिया रोगियों से कहा कि वह समुदाय में मरीज की तरह काम न करके “फाइलेरिया योद्धा” की तरह काम करें । इससे परिवार, गाँव, जनपद को फाइलेरिया मुक्त बनाने के प्रयास को सफल बनाने के साथ ही फाइलेरिया कार्यक्रम को मजबूती मिल सकेगी।  

पाथ संस्था के रीजनल नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज (एनटीडी) के नोडल अधिकारी डा. अनंत विशाल ने फाइलेरिया रोग व उसके प्रबंधन पर विस्तार से जानकारी दी । फाइलेरिया के लक्षणों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यदि ज्यादा दिनों तक बुखार रहे, पुरुष के जननांग में या महिलाओं के स्तन में दर्द या सूजन रहे और खुजली हो, हाथ-पैर में भी सूजन या दर्द रहे तो यह फाइलेरिया के लक्षण हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में शीघ्र स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक से संपर्क कर जाँच कराएँ और चिकित्सक द्वारा बताई गई दवाओं का नियमित रूप से सेवन करें ।

फाइलेरिया से बचना है तो घर और आस-पास सफाई रखना जरूरी है। पानी और कूड़े का जमाव  न होने दें, ठहरे पानी पर कैरोसीन तेल छिड़ककर मच्छरों को पनपने से रोकें, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

सीफॉर संस्था से नदीम अहमद ने लोगों को जागरूक करने में संचार के महत्व के बारे में क्लस्टर फोरम के सदस्यों को बताया । उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमारी बात स्पष्ट और सशक्त होनी चाहिए । संदेश यदि स्पष्ट नहीं होंगे तो जो बात आप बताना चाहते हैं उसे समझने में लोगों को दिक्कत होगी ।  बातों को अनावश्यक अधिक लंबा न खींचें । अगर कोई व्यक्ति आपकी बात को सुनना नहीं चाहता है तो गुस्सा न हों बल्कि कहें कि जब आप खाली होंगे तभी हम आपसे बात करेंगे ।

इस मौके पर यूनिसेफ़ के बीएमसी महेश कुमार वर्मा, सीफॉर के सर्वेश एवं अखिलेश प्रजापति तथा फाइलेरिया सपोर्ट ग्रुप के 30 सदस्य  मौजूद रहे ।