हीट वेव पर जागरूकता फैलाने में लखनऊ अव्वल



  • अन्य जिलों के मुकाबले सर्वाधिक 99 प्रतिशत लोगों को किया जागरूक
  • संचारी अभियान के दौरान पहली बार हीट वेव पर फैलाई जागरूकता

लखनऊ - संचारी अभियान के दौरान लखनऊ ने हीट वेव पर जागरूकता फैलाने में प्रदेश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल ने संचारी अभियान से जुड़े लोगों को बधाई देते हुए बताया कि इस बार ज्यादा गर्म हवाएं चलने की आशंका के मद्देनजर संचारी अभियान के दौरान पहली बार हीट वेव के बारे में जागरूकता फैलाई गई है। जिला स्वास्थ्य विभाग टीम ने अन्य के मुकाबले सर्वाधिक प्रतिशत के 92% लोगों के बीच जागरूकता फैलाई है। वहीं लखनऊ के शिक्षा विभाग ने 99% लोगों को जागरूक किया है। हालांकि प्रदेश स्तर पर औसतन शिक्षा विभाग ने 91% और स्वास्थ्य विभाग ने 74% लोगों को जागरूक किया है। पूरे प्रदेश में एक अप्रैल से एक मई तक चले इस संचारी अभियान में स्वास्थ्य विभाग के अलावा पंचायती राज व शिक्षा विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, आईसीडीएस, कृषि विभाग और पशुपालन विभाग शामिल रहे। इस अभियान के दौरान सभी मानकों को पूरा करते हुए प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में लखनऊ को चौथी रैंक मिली है। वहीं मथुरा और फिरोजाबाद को पहली और मिर्जापुर सबसे खराब प्रदर्शन के साथ 75वीं रैंक मिली है।

क्या करें : डॉ एसपी जसवार, हेड, क्वीन मैरी ने बताया कि हीट स्ट्रोक से हम सभी को बचना चाहिए। खास तौर पर गर्भवती या धात्री महिला और नवजात के लिए कई बार घातक साबित हो जाता है। मैं सभी से अपील करती हूं कि लोग हीट स्ट्रोक से बचने के लिए घर का बना ताजा खाना ही खाएं। साथ ही मौसमी सब्जियों व फलों का सेवन अधिकाधिक करें। घर से बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लोशन लगाएं फिर 15 मिनट बाद ही घर से बाहर निकलें। गहरे रंग और टाइट कपड़े नहीं पहनें। इससे गर्मी अधिक लगती है और पसीना भी बहुत आता है। ढीले-ढाले, सूती हल्का आसमानी, सफेद, ऑफ वाइट, हल्का पिंक आदि रंग के कपड़े पहनें।

क्या है हीट वेव : वातावरण में हीट वेव आमतौर पर रुकी हुई हवा विकसित होती है। उच्च दबाव प्रणाली हवा को नीचे की ओर ले जाती है। यह जमीन के पास हवा को बढ़ने से रोकती है। नीचे बहती हुई हवा एक टोपी की तरह काम करती है और गर्म हवा को एक जगह पर जमा कर लेती है। गर्म हवा को और गर्म होने से रोकने के लिए कोई उपाय नहीं होता है। अपने देश में हीट वेव मुख्य रूप से मार्च से जून के बीच चलती है। कुछ दुर्लभ मामलों में यह जुलाई में भी चल सकती है। भारत में सबसे अधिक हीट वेव ज्यादातर मई में चलती है।