रक्षा मंत्री ने भारत का पहला वायु सेना हेरिटेज सेंटर राष्ट्र को किया समर्पित



  • विभिन्न युद्धों में वायु सेना की यादगार भूमिका को भित्ति चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया
  • चंडीगढ़ प्रशासन और वायु सेना के बीच स्थापना के लिए पिछले साल किए गए थे हस्ताक्षर

नई दिल्ली/चंडीगढ़(डेस्क) - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को यहां अपनी तरह के पहले भारतीय वायु सेना हेरिटेज सेंटर का उद्घाटन कर दिया है। इस हेरिटेज सेंटर की स्थापना केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और भारतीय वायुसेना के बीच एक समझौता ज्ञापन के तहत की गई है, जिस पर पिछले साल हस्ताक्षर किए गए थे। यह अद्भुत पहल भारतीय वायु सेना की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के साथ युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगी।

इस केंद्र में पाकिस्तान के साथ 1965, 1971 और कारगिल युद्ध, बालाकोट हवाई हमले सहित विभिन्न युद्धों में भारतीय वायु सेना की यादगार भूमिका को भित्ति चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है। 17000 वर्ग फुट में फैला यह सेंटर देशवासियों के लिए बड़ा आकर्षण होगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हेरिटेज सेंटर के मुख्य हाल का उद्घाटन करने के बाद हेरिटेज म्यूजियम का दौरा किया। उन्होंने पार्किंग एरिया में लगाए मिग-21 के कॉकपिट पर बैठकर जायजा लिया। इसके बाद वे हेरिटेज सेंटर के लॉन एरिया में बनाई सोवेनियर शॉप को भी देखा और एचपीटी-32 एयरक्राफ्ट का जायजा लिया। उन्होंने एयरक्राफ्ट मिग-23 के साथ फोटो सेशन में भी हिस्सा लिया।