विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लगे कैंप में मिले हेल्थ टिप्स



लखनऊ - विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर चिंनहट ब्लाक के नरहरपुर गाँव में हेल्थ कैम्प का आयोजन किया गया। स्वयंसेवी संस्था समर्थ के सहयोग से आयोजित इस हेल्थ कैम्प में डॉ. रक्षा और डॉ. प्रकृति ने उपस्थित सभी लोगों का चेकअप किया । 

संस्था के डायरेक्टर डॉ. प्रवेश द्विवेदी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस की इस बार की थीम है हेल्थ फॉर ऑल, जिसके तहत समय-समय पर फ्री कैम्प आगे भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रायः ग्रामीण समुदाय में स्वच्छता को नजरंदाज किया जाता है। इससे बीमारी बढ़ती जाती है। हमें बीमारी को रोकने के लिए स्वच्छ्ता को अपनाना पड़ेगा। इसमें दांतों की साफ सफाई भी आवश्यक है। लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए ही यह अभियान चलाया जा रहा है। विशेष रूप से बच्चों को भी इसमें शामिल किया गया है। कैंप में आए लोगों को डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई। बच्चों को मुफ्त में दांत साफ रखने के लिए पेस्ट प्रदान किया गया। 

समर्थ संस्था आठ सालों से महिला सशक्तीकरण, जेंडर, किशोरी स्वास्थ्य और स्वास्थ्य विषयक सर्वेक्षण का कार्य भी करती है। कैम्प में डॉ. कौशिकी,  स्नेहा, नीलिमा, अरविंद, शिवेंद्र, दीपक ने प्रतिभाग किया।