प्रधानमंत्री मोदी ने देश की 11वीं दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी



नई दिल्ली (डेस्क) - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को देश की 11वीं और मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बीच चलेगी। इस दौरान प्रधानमंत्री ने ट्रेन में सफर कर रहे बच्चों से संवाद किया।

इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए इंदौर की घटना पर शोक भी जताया। मध्य प्रदेश को पहली और देश को 11वीं सेमी हाइस्पीड ट्रेन मिली है। यह ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से चलकर दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन तक जाएगी। करीब 700 किमी की दूरी को यह ट्रेन साढ़े सात घंटे में तय करेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस राजधानी भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली के बजाय हज़रत निजामुद्दीन स्टेशन तक चलेगी तथा इसे वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी, ग्वालियर और आगरा छावनी स्टेशन पर ठहराव दिया गया है। यह पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है जो आगरा से दिल्ली के बीच अपनी अधिकतम मान्य गति 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। इससे पहले विभिन्न सेक्शनों में परिचालित होने वाली 10 वंदे भारत एक्सप्रेस गाड़यिों की अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रतिघंटा है।