25 अप्रैल से खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट



लखनऊ(नेशनल डेस्क) - महाशिवरात्रि के मौके पर साल 2023 में ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक इस साल केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खोलने का ऐलान किया गया है। वहीं, गाडू घड़ा की तेल कलश यात्रा 12 अप्रैल को निकाली जाएगी। इस अवसर पर टिहरी राजपरिवार सहित बदरी-केदार मंदिर समिति, डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पदाधिकारी व बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शनिवार को बाबा केदार के पंचकालीन गद्दी स्थल पर श्री ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ में आयोजित धार्मिक समारोह में पंचाग गणना पश्चात विधि-विधान से यह तिथि घोषित की गईं। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति, पंचगाई हक-हकूकधारियों सहित केदारनाथ तीर्थ पुरोहित समाज तथा श्रद्धालुगणों, स्थानीय प्रशासन की उपस्थिति में आचार्य वेदपाठियों द्वारा श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि सुनिश्चित की गयी।

दो साल तक कोरोना महामारी के कारण चार धाम यात्रा बंद थी. साल 2022 में दो साल के अंतराल के बाद ये यात्रा दोबारा शुरू हुई थी। इस दौरान 46 लाख यात्रियों ने चार धाम की यात्रा की थी, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।