CM योगी ने किया डिजिटल प्रदर्शनी का अवलोकन



लखनऊ - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को जी-20 सम्मेलन का शुभारम्भ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सेंट्रम होटल में आयोजित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। राजधानी के एक होटल में लगी प्रदर्शनी में आधार, मेक माय इंडिया, दूरसंचार विभाग समेत कई स्टाल को सीएम योगी ने देखा। उनके साथ केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में देश आगे बढ़ रहा है। वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। जी-20 की अध्यक्षता यह देश के लिए सौभाग्य का क्षण है। जी-20 की यह बैठक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आप आये हैं हम आपका स्वागत करते हैं।

बात दें कि इस बैठक में जी-20 में शामिल देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। ये बैठक तीन दिन तक चलेगी,जिसमें डिजिटल करेंसी, डिजिटल पेमेंट समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। जी-20 बैठक वसुधैव कुटुम्बकम की थीम पर आयोजित की जा रही है। जी—20 बैठक में आर्थिक मुद्दों के साथ-साथ डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, साइबर सिक्योरिटी और डिजिटल स्किलिंग पर चर्चा होगी। यूपी के चार शहरों आगरा, लखनऊ, वाराणसी और गाजियाबाद में जी-20 समिट की बैठक आयोजित की जायेगी।     

इस प्रदर्शनी में भारत सरकार,मेक माय इंडिया,आधार,टेलीकाम व यूपी सरकार के स्टाल लगाये गये हैं। विदेशी मेहमानों को उत्तर प्रदेश सरकार के विकास कार्यों से अवगत कराया जायेगा। इसके बाद डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर कार्यशाला होगी।