युवा संगम पोर्टल का हुआ शुभारंभ



नई दिल्ली (डेस्क) - केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने युवा संगम पोर्टल का शुभारंभ कर दिया है। इस अवसर पर केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन, उत्तरी पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी, केंद्रीय खेल एवं युवा कार्य और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उत्तरी पूर्वी राज्यों के सांसदों ने भी हिस्सा लिया।

लोगों में आपसी जुड़ाव मजबूत करने और उत्तरी पूर्वी एवं अन्य राज्यों के युवाओं के बीच आपसी समझ और तालमेल बढ़ाने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत नई पहल 'युवा संगम' की शुरुआत की है। इसे विभिन्न मंत्रालयों और विभागों जैसे संस्कृति, पर्यटन, रेलवे, सूचना और प्रसारण, युवा कार्य एवं खेल, गृह, उत्तरी पूर्वी क्षेत्र विकास विभाग और आईआरसीटीसी के सहयोग से आगे बढ़ाया जाएगा। युवा संगम के पायलट प्रोजेक्ट में करीब 1000 युवा हिस्सा लेंगे।

युवा संगम के तहत उत्तर पूर्वी राज्यों के छात्रों और दूसरे युवाओं को अन्य राज्यों का तथा इसी तरह दूसरे राज्यों के युवाओं को उत्तर पूर्व का भ्रमण कराने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह पर्यटन, परंपरा, प्रगति और परस्पर संपर्क (लोगों का लोगों से) के चार व्यापक क्षेत्रों में बहुआयामी अनुभव प्रदान करेगा।