6 फरवरी को एचएएल(HAL) की हेलीकॉप्टर फैक्टरी राष्ट्र को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी



  • शुरुआती दौर में यह फैक्टरी प्रतिवर्ष 30 एलयूएच हेलीकॉप्टर का निर्माण करेगी
  • एचएएल से सेना और वायु सेना के लिए कुल 187 हेलीकॉप्टर खरीदने की योजना

नई दिल्ली (डेस्क) - रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर' की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए PM नरेन्द्र मोदी 06 फरवरी 2023 को कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

यह एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर मैन्युफैक्चरिग फैसिलिटी है। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार देश की सभी हेलीकॉप्टर आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन बनाने के उद्देश्य से 615 एकड़ में फैली ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री की योजना बनाई गई है।

शुरुआती दौर में यह फैक्टरी प्रति वर्ष लगभग 30 हेलीकॉप्टर का निर्माण करेगी और इसे चरणबद्ध तरीके से 60 और फिर 90 प्रति वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। इसी फैक्टरी में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) और भारतीय मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) जैसे अन्य हेलीकॉप्टरों का निर्माण किये जाने की योजना है। भविष्य में इसका उपयोग एलसीएच, एलयूएच, सिविल एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) और आईएमआरएच के रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल के लिए भी किया जाएगा। सिविल एलयूएच का संभावित निर्यात भी इसी फैक्टरी से किया जायेगा।

प्रधानमंत्री ने 2016 में इस फैक्टरी की आधारशिला रखी थी। यह फैक्टरी भारत को बिना आयात के हेलीकॉप्टरों की अपनी संपूर्ण आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम बनाएगी और हेलीकॉप्टर डिजाइन, विकास और विनिर्माण में प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के विजन को प्रोत्साहन देगी। एचएएल से कुल 187 हेलीकॉप्टर खरीदने की योजना बनाई गई है, जिनमें से 126 एलयूएच भारतीय सेना के लिए और 61 भारतीय वायु सेना के लिए हैं।