पीएमजेवाई में सूचीबद्ध अस्पतालों को अब नहीं करना होगा इंतजार



  • पचास प्रतिशत अग्रिम भुगतान की व्यवस्था की गई
  • ग्रीन चैनल कांसेप्ट के तहत क्लेम करने के तुरंत बाद किया जायेगा आधा भुगतान

लखनऊ  - आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सूचीबद्ध अस्पतालों के लिए ख़ुश ख़बरी है। आयुष्मान लाभार्थी के उपचार में खर्च होने वाले पैसों में से उन्हें तुरंत 50 प्रतिशत का भुगतान हो जायेगा, इससे उन्हें पैसे फंसे होने का डर नहीं सताएगा और वह ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान लाभार्थी को उपचार दे पाएंगे।

स्टेट हेल्थ एजेंसी ने ग्रीन चैनल कांसेप्ट की शुरुआत की है, जिसके तहत  योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों को क्लेम के तुरंत बाद ही 50 प्रतिशत भुगतान करने की व्यवस्था की गयी है। इसका फ़ायदा वही अस्पताल उठा पाएंगे- जिनके ख़िलाफ़ किसी प्रकार की धोखाधड़ी, अनुशासनात्मक कार्रवाई रजिस्टर न हो एवं अस्पताल को सूचीबद्ध हुए छह महीने बीत गए हों, अस्पताल अग्रिम भुगतान के लिए जरुरी दस्तावेजों के साथ क्लेम करने के लिए राजी होना चाहिए, संदिध स्थिति में पैसे वापस करने के लिए एक अंडरटेकिंग (वचन बद्धता) देना अनिवार्य होगा।

इस योजना के लागू होने से प्रदेश में योजना के अंतर्गत ईमानदारी से कार्य करने वाले चिकित्सालयों को प्रोत्साहन मिल सकेगा। चिकित्सालयों को समय से भुगतान मिलने से योजना के अंतर्गत चिकित्सा में गुणवत्ता में वृद्धि संभव होगी।

ग्रीन चैनल के प्रथम चरण में  उत्तर प्रदेश में सूचीबद्ध 60 अस्पतालों को चिन्हित किया गया था, जिसमें में से 44 को यह लाभ दिया जा रहा है। 3.22 करोड़ का भुगतान ग्रीन चैनल के माध्यम से किया जा चुका है। प्रदेश में योजना के अंतर्गत 3300 अस्पताल सूचीबद्ध हैं, जिसमें से 2208 निजी अस्पताल हैं। ग्रीन चैनल की सुविधा जल्द ही अन्य अस्पतालों को भी मिलेगी, जो योजना हित में सुचारू रूप से बिना किसी अनियमितता के साथ कार्य कर रहे हैं।

स्टेट हेल्थ एजेंसी किसी भी धोखाधड़ी, सही उपचार न देने की दशा में अस्पताल को ग्रीन चैनल कांसेप्ट के अंतर्गत अग्रिम भुगतान की व्यवस्था से बाहर कर देगी।