Hockey WC 2023 : जर्मनी ने तीसरी बार जीता हॉकी वर्ल्ड कप



लखनऊ(डेस्क) - हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में जर्मनी ने शानदार जीत दर्ज की है। जर्मनी ने फाइनल में वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से शिकस्त देकर वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया है।

एक समय पर बेल्जियम 2-0 से आगे था, लेकिन जर्मनी ने खेल में ज़ोरदार वापसी की और शूटआउट में मुकाबला 5-4 (फुल टाइम 3-3) से जीत लिया। बता दें कि जर्मनी की ने 17 साल बाद हॉकी वर्ल्ड कप जीता है, इससे पहले साल 2002 और 2006 में हॉकी वर्ल्ड कप का चैंपियन बना था।

दो बार की चैंपियन जर्मनी और गत चैंपियन बेल्जियम के बीच मुकाबला काफी रोमांचक रहा । पहले क्वार्टर में दो गोल कर बेल्जियम ने जर्मनी पर जबरदस्त बढ़त बना ली थी। उसकी तरफ से 9 वें मिनट में ऑबेल फ्लोरेंट और 10 वें मिनट में साइमन गौगनार्ड ने दूसरा गोल दागा। इसके बाद जर्मनी ने दूसरे, तीसरे और चौथे क्वार्टर में लगातार तीन गोल दागकर मैच में जबरदस्त वापसी की और 3-2 की लीड ले ली। जर्मनी के लिए 28 वें मिनट में वेलेन निकलास, 40 वें मिनट में पिलट गोंजालो और 47 वें मिनट में ग्रैंबूस मैट ने गोल दागा लेकिन 58 वें मिनट में बेल्जियम के बून टॉम ने गोल करते हुए स्कोर को 3-3 से बराबरी पर ला दिया।

वहीं दूसरी तरफ नीदरलैंड ने रविवार को आक्रामक प्रदर्शन करते हुए दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराकर एफआईएच पुरूष हॉकी वर्ल्ड कप में कांस्य पदक जीता है।

टीम इंडिया इस विश्व कप में नौवें स्थान पर रही। उसे न्यूजीलैंड से हार के बाद खिताब की दौड़ से बाहर होना पड़ा था। हालांकि इसके बाद टीम इंडिया ने जापान और साउथ अफ्रीका को हराकर नौंवा स्थान हासिल किया है।