Women’s T20 U19 World Cup Final : इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर भारत ने जीता विमेंस अंडर-19 वर्ल्ड कप



लखनऊ(स्पोर्ट्स डेस्क) - भारत ने पहले अंडर-19 विमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करते हुए भारत ने इंग्लैंड को 17.1 ओवर में 68 रन पर ऑल आउट किया। फिर 14 ओवर में 3 विकेट पर ही टारगेट हासिल कर लिया। सौम्या तिवारी ने विनिंग शॉट लगाया। इस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी श्वेता सेहरावत सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप पर रहीं।

इंग्लैंड की अंडर 19 वीमेन्स टीम पहले बैटिंग करते हुए महज 68 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई। इस दौरान रेयाना ने 24 गेंदों का सामना करते हुए 19 रन बनाए. उनकी इस पारी में 3 चौके शामिल रहे। भारतीय गेंदबाज़ पार्श्वी चोपड़ा ने 4 ओवरों में 13 रन देकर 2 विकेट झटके। अर्चना देवी ने 3 ओवरों में 17 रन देकर 2 विकेट लिए। इनके अलावा तितस साधु ने 4 ओवरों में महज 6 रन दिए और 2 विकेट अपने नाम किए।  वहीं कप्तान शेफाली वर्मा को भी एक सफलता हाथ लगी, उन्होंने 2 ओवरों में 16 रन दिए। सोनम यादव और मन्नत कश्यप ने एक-एक विकेट लिया।

इंग्लैंड के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 14 ओवरों में ही मैच जीत लिया। टीम इंडिया के लिए सौम्या तिवारी ने नाबाद 24 रन बनाए। उन्होंने 3 चौके लगाए. कप्तान शेफाली ने 15 रनों का योगदान दिया।  उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया। त्रिशा ने 29 गेंदों का सामना करते हुए 24 रन बनाए। उनकी इस पारी में 3 चौके शामिल रहे। इस तरह टीम इंडिया ने फाइनल मैच में इंग्लैंड पर 7 विकेट से जीत दर्ज  कर ली।

बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पहली बार ही विमेंस का अंडर-19 वर्ल्ड कप आयोजित कराया था । 20 ओवर फॉर्मेट में हो रहे टूर्नामेंट की मेजबानी साउथ अफ्रीका को मिली थी । इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की पहली चैंपियन बनी है।