स्थानीय खिलाड़ियों को उड़ान भरने के नए अवसर देगा खेल महाकुंभ : प्रधानमंत्री मोदी



नई दिल्ली/बस्ती(डेस्क) - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि खेल महाकुंभ स्थानीय खिलाड़ियों को उड़ान भरने के नए अवसर देगा।

उन्होंने कार्यक्रम का वर्चुअली उद्घाटन करते हुए कहा, "मैं काशी से सांसद हूं। वहां भी इस तरह के खेल आयोजनों का सिलसिला शुरू हो गया है। कई जगहों पर इस तरह के खेल महाकुंभ का आयोजन कर सांसद खेल आयोजन कर नई पीढ़ी के भविष्य निर्माण का काम कर रहे हैं। इस तरह के आयोजन एथलीटों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा एथलीटों को भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षण केंद्रों में आगे के प्रशिक्षण के लिए चुना जा रहा है जिससे देश की युवा शक्ति को लाभ मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा, "खेलों में इस तरह के आयोजन एथलीटों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। इस महाकुंभ में करीब 40 हजार से ज्यादा युवा हिस्सा ले रहे हैं। संसद खेल महाकुंभ की एक और विशेषता है कि इसमें हमारी बेटियां बड़ी संख्या में भाग ले रही हैं। मुझे विश्वास है कि बस्ती, पूर्वाचल, यूपी और देश की बेटियां इसी तरह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना दमखम दिखाएंगी।"

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि एक समय था जब खेल को एक्स्ट्रा-कर्रिकुलर एक्टिविटी माना जाता था। उन्होंने आगे कहा, "इसे शिक्षा से अलग माना जाता था, केवल समय व्यतीत करने का एक तरीका। बच्चों को वही पढ़ाया जाता था। इसलिए, पीढ़ी दर पीढ़ी समाज में एक मानसिकता विकसित हुई कि खेल इतना महत्वपूर्ण नहीं है। इस मानसिकता से देश को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। असंख्य युवा और बेहिसाब प्रतिभाएं मैदान से दूर रहीं। पिछले 8-9 सालों में देश ने इस पुरानी मानसिकता को पीछे छोड़ा है और खेलों के लिए बेहतर माहौल बनाने का काम किया है।"

बता दें कि खेल महाकुंभ 18 से 28 जनवरी तक होगा। इसमें कुश्ती, कबड्डी, खो-खो, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, शतरंज, कैरम, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि खेलों की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इनके अलावा निबंध लेखन, पेंटिंग की प्रतियोगिताएं भी होंगी। इस दौरान रंगोली बनाने भी आयोजन होगा। इसका उद्देश्य युवाओं को खेल प्रतिभा के प्रदर्शन का मंच प्रदान करना है।  इस खेल महाकुंभ का आयोजन बस्ती से लोकसभा सांसद हरीश द्विवेदी बीते दो साल से कर रहे हैं।