प्रधानमंत्री ने अग्निवीरों के पहले बैच को किया संबोधित



  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी रहे मौजूद

नई दिल्ली (एजेंसी) - देश के अलग-अलग केंद्रों पर चल रहे अग्निवीरों के पहले बैच (Agniveer First Batch) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया है। इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने अग्निवाीरों की तैनाती से पहले उनसे संवाद किया। उन्हें उनके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

बता दें कि देश के अलग-अलग स्थानों पर अग्निवीरों की ट्रेनिंग हो रही है।  इसमें पहली बैच जम्मू-कश्मीर से चुना गया है। इन अग्निवीरों ने बीते साल 26 दिसंबर को ट्रेनिंग के लिए आर्मी ज्वॉइन की थी। अग्निवीर बनने के लिए इन युवाओं को फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद चुना गया था।

अग्निपथ भर्ती योजना' के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा लड़के और लड़कियां इसके लिए पात्र होंगे।  इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग का समय भी चार साल में शामिल होगा। चार साल के सेवाकाल के बाद 75 फीसदी जवानों की सेवाएं समाप्त हो जाएंगी। अधिकतम 25 फीसदी को रेगुलर काडर में जगह मिलेगी।