Women's IPL : महिला आईपीएल की टीमों को चुनने की कवायद हुई तेज़



  • 2023 में 3 से 26 मार्च के बीच खेला जाएगा पहला महिला आईपीएल टूर्नामेंट

लखनऊ(स्पोर्ट्स डेस्क) - भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला आईपीएल की टीमों को चुनने की कवायद तेज कर दी है।आईपीएल(IPL) की 10 फ्रेंचाइजी में से आठ ने महिला आईपीएल के लिए रुचि दिखाई है। महिला आईपीएल टीमों का स्वामित्व पाने के लिए ये फ्रेंचाइजी बोली लगाने वालों की दौड़ में शामिल हैं। हालांकि इसमें से सिर्फ पांच को सफलता मिलेगी, जिसका ऐलान बीसीसीआई 25 जनवरी को करेगा।

रुचि दिखाने वाली टीमों में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस जैसी फ्रेंचाइजी शामिल हैं।

नीलामी में कौन से खिलाड़ी ले सकते हैं हिस्सा : वनडे, टी20 या टेस्ट में से किसी एक फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी नीलामी के लिए कैप्ड श्रेणी में पंजीकरण करने के पात्र हैं। फ्रेंचाइजी पंजीकृत उपलब्ध प्लेयर पूल (आरएपीपी) से खिलाड़ियों को चुन सकते हैं और केवल पंजीकृत लोगों को दूसरे खिलाड़ियों के विकल्प के रूप में बुलाया जा सकता है, अगर टीम में से कोई भी सीजन या पूरे सीजन के लिए अनुपलब्ध है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीसीसीआई ने दिल्ली, लखनऊ और धर्मशाला समेत 10 शहरों को शॉर्टलिस्ट किया है। शॉर्ट लिस्ट हुए शहरों में दिल्ली (अरुण जेटली स्टेडियम), लखनऊ (अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम), कोलकाता (ईडन गार्डन स्टेडियम), बेंगलुरु (एम चिन्नास्वामी स्टेडियम), अहमदाबाद (नरेंद्र मोदी स्टेडियम), चेन्नई (एमए चिदंबरम स्टेडियम), धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम), गुवाहाटी (बारसपारा स्टेडियम), इंदौर (होलकर स्टेडियम) और मुंबई (वानखेड़े, ब्रेबोर्न, डीवाई पाटिल स्टेडियम) हैं।