नौनिहालों के पालन-पोषण को ‘बाल पिटारा’ दिखाएगा रास्ता



  •  महिला एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग ने जारी किया नया ऐप

बाराबंकी  - प्रदेश के साथ ही जनपद में ईसीसीई ( प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल व शिक्षा) के क्रियान्वयन को प्रभावी बनाने एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व अभिभावकों के बीच परस्पर सहभागिता को बढ़ाने के लिए “बाल पिटारा’’ ऐप में 03 मॉड्यूल विकसित किए गए हैं। जिसके तहत अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ-साथ अभिभावक भी मोबाइप ऐप के जरिए उसे देखकर अपने बच्चों की सही ढंग से परवरिश कर सकेंगे । ‘परवरिश का पिटारा’ मॉड्यूल के लिए तीन प्रकार के उपयोगकर्ता हैं । इनमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, अभिभावक एवं प्री-प्राइमरी के अध्यापक शामिल है। इस मॉड्यूल को प्रयोग करने के लिए उपयोगकर्ता अपने आपको स्वयं रजिस्टर करेंगें।

जिला कार्यक्रम अधिकारी निधि सिंह ने बताया कि परवरिश पिटारा का प्रयोग अभिभावक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, दोनों कर सकते हैं। इस मॉड्यूल में 03-06 वर्ष के बच्चों में होने वाली बौद्धिक, शारीरिक, भाषा, सामाजिक भावनात्मक एवं रचनात्मक विकास हेतु 384 गतिविधियां, 32 कहानियां एवं 32 कविताओं के वीडियो उपलब्ध हैं। अभिभावक इस मॉड्यूल में दिए गए वीडियों को देखकर स्वयं घर पर बच्चों के साथ प्री-स्कूल शिक्षा की गतिविधियां सहजता से कर पाएंगे। यह मॉड्यूल अभिभावकों के रेसपोंसिव पैरेंटिंग के अभ्यास को प्रोत्साहित करेगा।

बच्चों का डाटाबेस एवं मूल्यांकन : जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि बच्चों का डाटाबेस एवं मूल्यांकन केवल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के प्रयोग के लिए हैं। इसके माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्र में प्री-स्कूल शिक्षा हेतु पंजीकृत 03-06 वर्ष के बच्चों का डाटाबेस बनाया जाएगा, जिससे कि बच्चों की ट्रैकिंग आंगनबाड़ी केंद्र से लेकर विद्यालय के कक्षा 01 में प्रवेश होने तक किया जा सके। बच्चों के डाटाबेस के साथ-साथ इस मॉड्यूल के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकत्री बच्चों के त्रैमासिक मूल्यांकन पर आधारित उनके विकास एवं सीखने के स्तर की स्थिति फीड करेंगी।

ईसीसीई संसाधन : जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस मॉड्यूल में ई-बुक्स, वीडियो एवं ऑडियो के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के प्रयोग हेतु विकसित किए गए सभी संसाधन उपलब्ध हैं। इस मॉड्यूल में ईसीसीई मैनुअल के रूप में पहल पुस्तिका, वार्षिक गतिविधि कैलेण्डर एवं आयु वर्ग अनुसार बाल गतिविधि पुस्तिका, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के क्षमता वर्धन हेतु प्री-स्कूल शिक्षा संबंधित विभिन्न विषय वस्तुओं पर 07 प्रशिक्षण वीडियो एवं एनबीटी द्वारा प्रकाशित 06 कहानियों पर ऑडियो स्टोरीज, उपलब्ध हैं। यह मॉड्यूल आंगनबाड़ी कार्यकत्री के साथ-साथ अभिभावकों के लिए भी उपलब्ध हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का ऐप पर कार्य : 

  • त्रैमासिक मूल्यांकन हेतु डाटा फीडिंग की स्थिति, पर्यवेक्षण के दौरान ‘ईसीसी ई संसाधन मॉड्यूल के सम्बंध में आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं अभिभवकों को मॉड्यूल में दिए गए संसाधनों के बारे में जागरूक करना, आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कार्य एवं दायित्व, बाल पिटारा ऐप को प्ले स्टोर के माध्यम से अपने फोन पर डाऊनलोड करना, ऐप के परवरिश का पिटारा मॉड्यूल में स्वयं को पंजीकृत करना, ऐप के बच्चों का डाटाबेस एवं मूल्याकन मॉड्यूल में दिए गए संकेतकों के की जानकारी भरना एवं बच्चों के सतत मूल्यांकन का परिणाम विभाग द्वारा निर्धारित त्रैमासिक अवधि में ऐप पर भरना।
  • पीटीएम एवं गृह भ्रमण के दौरान 03-06 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के अभिभावकों को बाल पिटारा ऐप के परवरिश का पिटारा मॉड्यूल के बारे में अवगत व पंजीकृत कराना एवं मॉड्यूल के प्रयोग मे उनको सहयोग प्रदान करना, त्रैमासिक मूल्यांकन के बाद पीटीएम के दौरान अभिभावकों के साथ बच्चें के प्रगति का रिपोर्ट साझा करना, ईसीसी ई संसाधन मॉड्यूल का उपयोग करना एवं उसकी जानकारी अभिभावकों के साथ साझा करना।