हर जिले में बनाए जाएं डेंगू के अस्पताल : योगी आदित्यनाथ



लखनऊ(डेस्क) - डेंगू मरीजों के इलाज के लिए उत्‍तर प्रदेश के हर जिले में डेडिकेटेड अस्पताल विकसित किए जाएंगे। इन अस्पतालों में कोविड की तरह ही डेंगू मरीजों के इलाज के लिए हर व्यवस्था होगी। हर जिले में कम से कम एक अस्पताल होगा। बड़े शहरों में इनकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बैठक में अधिकारियों को इसके निर्देश दिए। साथ ही इन अस्पतालों में चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता, जांच की सुविधा तथा उपचार की पर्याप्त व्यवस्था हो। इन्हें इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर (आईसीसीसी) से भी जोड़ा जाना चाहिए।

गौरतलब है कि इस साल लखनऊ में डेंगू के कुल मामलों की संख्या 1,200 को पार कर गई है और शनिवार को 44 नए मामले सामने आए। इस साल राज्य में डेंगू का आंकड़ा 11,000 के आंकड़े को पार कर गया है। मिली जानकारी के अनुसार सीएम आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि सभी डेंगू अस्पतालों को परीक्षण और उपचार सुविधाओं से लैस किया जाए।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू की बेहतर स्क्रीनिंग के लिए सर्विंलांस को बेहतर बनाया जाए। साथ ही इसमें आशा बहनों का सहयोग लिया जाए। स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायती राज और सूचना विभाग डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। डेंगू के कारण, लक्षण, बचाव आदि के बारे में लोगों को सही जानकारी दी जाए।