पीएम मोदी ने किया रोजगार मेला का शुभारंभ



नई दिल्ली (एजेंसी) - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं को दिवाली की बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आज यानी शनिवार को 10 लाख कर्मियों के लिए नियुक्ति अभियान यानी रोजगार मेला की शुरुआत कर दी है। इस नियुक्ति अभियान को ‘रोजगार मेला’ नाम दिया गया है।

इस अवसर पर 75,000 लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए। पीएम मोदी ने रोजगार मेले कार्यक्रम के दौरान कहा कि आने वाले महीनों में इसी तरह लाखों युवाओं को भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्टार्ट-अप इंडिया अभियान ने तो देश के युवाओं के सामर्थ्य को पूरी दुनिया में स्थापित कर दिया है। साल 2014 तक जहां देश में कुछ सौ ही स्टार्ट-अप थे, आज यह संख्या 80 हजार से अधिक हो चुकी है।  21वीं सदी में देश का सबसे महत्वाकांक्षी मिशन है- मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत।

आगे उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। 7-8 साल के भीतर हमने 10वें नंबर से 5वें नंबर तक की छलांग लगाई है। आज हमारा सबसे अधिक बल युवाओं के कौशल विकास पर है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से युवाओं को ट्रेनिंग देने की एक बहुत बड़ा अभियान चल रहा है।