50वें CJI होंगे जस्टिस चंद्रचूड़, चीफ जस्टिस यूयू ललित ने नाम की सिफारिश की



नई दिल्ली  - भारत के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित ने उनके उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है। जस्टिस चंद्रचूड़ देश के 50वें CJI होंगे। चीफ जस्टिस यूयू ललित इस साल 8 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।  जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल 9 नवंबर, 2022 से 10 नवंबर, 2024 तक यानी 2 साल का होगा।

पिता भी रहे हैं चीफ जस्टिस : जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ देश के 16वें CJI थे। उनका कार्यकाल 22 फरवरी, 1978 से 11 जुलाई, 1985 तक यानी करीब 7 साल तक रहा था। इसलिए ऐसे में यह पहला मौका होगा जब पिता के बाद बेटा भी देश के मुख्य न्यायाधीश का पद ग्रहण करेगा।

सीजेआई यूयू ललित ने केंद्र सरकार को भेजे अपने जवाब में अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस चंद्रचूड़ का नाम भेजा है। कुछ दिन पहले ही कानून मंत्रालय ने देश के मुख्य न्यायाधीश और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया (MOP) के तहत सीजेआई यूयू ललित को पत्र भेजकर उनसे अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए सिफरिश भेजने को कहा था।

देश के नए सीजेआई होने जा रहे जस्टिस चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर कई अहम फैसले दिए हैं, जबकि वह कई अहम फैसले देने वाली पीठ में भी शामिल रहे हैं।