प्रधानमंत्री मोदी ने 'सेंटर-स्टेट साइंस कान्क्लेव' का किया उद्घाटन



नई दिल्ली / अहमदाबाद (डेस्क) - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन के उद्घाटन के बाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा  कि विज्ञान सभी क्षेत्रों में विकास को रफ्तार देगा। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के नए भारत के विकास के लिए विज्ञान का विस्तार होना बहुत जरूरी है और यही सभी सेक्टर में विकात को गति देने में अहम रोल अदा करेगा। बता दें कि गुजरात के अहमदाबाद स्थित साइंस सिटी में कान्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। यह दो दिन तक चलेगा।

इस दौरान पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि इस अमृतकाल में भारत को नवाचार और अनुसंधान का वैश्विक केंद्र बनाना है। उन्होंने कहा कि हर राज्य को दूसरे राज्यों से सर्वोत्तम प्रथाओं का अनुसरण करना चाहिए। प्रथाएं चाहे विज्ञान से संबंधित हों अथवा कुछ और। पीएम ने कहा, यह देश में विज्ञान आधारित विकास कार्यक्रमों का समय से और प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने की दिशा में एक बेहतर कदम होगा।

इस सम्मलेन का उद्देश्य सहकारी संघवाद के उत्साह से केंद्र और राज्य के बीच समन्वय और सहयोग तंत्र मजबूत करना है। यह कान्क्लेव पूरे देश में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) के एक सशक्त इको-सिस्टम का निर्माण करेगा।