प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'कर्तव्य पथ' का किया उद्घाटन



  • सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी किया अनावरण

नई दिल्ली - आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कर्तव्य पथ का उद्घाटन कर दिया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने इंडिया गेट पर कर्तव्य पथ के पुनर्विकास से जुड़ी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इससे पहले उन्होंने सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के पुनर्विकास कार्य में शामिल श्रमजीवियों से बातचीत की एवं कहा कि वह 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड के लिए सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास परियोजना पर काम करने वाले सभी लोगों को आमंत्रित करेंगे।

राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट (India Gate) तक कर्तव्य पथ के उद्घाटन के साथ ही इसकी सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। पुलिसकर्मियों के अलावा 80 से अधिक निजी सुरक्षा गार्ड नए सिरे से तैयार पूरे खंड पर नजर रखेंगे, ताकि किसी भी तरह के नुकसान की घटनाओं को रोका जा सके।

9 सितंबर यानी शुक्रवार से सेंट्रल विस्टा एवेन्यू आम जनमानस के लिए खोल दिया जाएगा। वहीं इसके अलावा 9 से लेकर 11 सितंबर तक ड्रोन शो का भी आयोजन किया जाएगा। यह ड्रोन शो अपने-आप में काफी खास होगा। इस शो में नेताजी से जुड़ी चीजें दिखाई जाएंगी।

यह है ‘कर्तव्य पथ’ : ‘कर्तव्य पथ’ राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक का मार्ग है। इस मार्ग पर नवीनीकृत नहरें, राज्यों की खाद्य वस्तुओं के स्टॉल, नयी सुविधाओं वाले ब्लॉक और बिक्री स्टॉल होंगे। बता दें कि NDMC ने आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से मिले एक प्रस्ताव को पारित कर ‘राजपथ’ का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ कर दिया। अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरे इलाके को ‘कर्तव्य पथ’ कहा जाएगा।