डाई अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा भारत



नई दिल्ली(डेस्क) - भारत की अग्रणी फॉस्फेटिक उर्वरक कंपनी कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड(CIL) ने आज सेनेगल स्थित रॉक फॉस्फेट खनन कंपनी, बाओबाब माइनिंग एंड केमिकल्स कॉर्पोरेशन (बीएमसीसी) में 45 प्रतिशत इक्विटी शेयर के अधिग्रहण को औपचारिक रूप दे दिया है । केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और रसायन और उर्वरक मंत्री, डॉक्टर मनसुख मांडविया ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में बीएमसीसी के अधिकारियों ने सेनेगल सरकार से कोरोमंडल को स्वीकृति पत्र सौंपा।

इस अवसर पर केंद्रीय उर्वरक मंत्री ने कहा कि भारत खनिज समृद्ध भौगोलिक क्षेत्रों में निवेश करके अपनी कच्चे माल की आपूर्ति की सुरक्षा को मजबूत कर रहा है। केंद्रीय उर्वरक मंत्री  मनसुख मांडविया ने कहा कि भारत सरकार देश की उर्वरक जरूरतों को पूरा करने के लिए आपूर्ति सुरक्षा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इस तरह के निवेश को सक्षम करने के लिए उद्योग जगत के साथ साझेदारी कर रही है।

वहीं कोरोमंडल के कार्यकारी उपाध्यक्ष अरुण अलगप्पन ने उर्वरकों के लिए प्रमुख कच्चे माल के लिए बैकवर्ड लिंकेज स्थापित करने की दिशा में निरंतर मार्गदर्शन और प्रोत्साहन के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, "बीएमसीसी में निवेश हमारी रॉक फॉस्फेट आवश्यकता के एक तिहाई तक सुरक्षित करेगा, हमारे सोर्सिंग बेस में विविधता लाएगा और हमारे संचालन में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देगा। हम फॉस्फेटिक उर्वरकों में आपूर्ति सुरक्षा के निर्माण के लिए आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में निवेश करना जारी रखेंगे।''