पहली बार 80 के पार हुआ रुपया, डॉलर के मुकाबले 4 पैसे कमजोर होकर 80.01 पर पहुंचा



लखनऊ (एजेंसी) - रुपया ने आज यानी 19 जुलाई को रिकॉर्ड निचला स्तर छुआ है और ये 80 के पार खुला है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 4 पैसे कमजोर हुआ  है। डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर 80.01 रुपए प्रति डॉलर पर खुला। इससे पहले कल डॉलर के मुकाबले रुपया 79.97 पर बंद हुआ था। पिछले एक महीने में रुपया 2% से भी ज्यादा टूट चुका है। वहीं एक साल में रुपया डॉलर के सामने एक साल में 7.4% तक नीचे गिर गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में रुपए के टूटने के कारण बताए। उन्होंने कहा, ‘रूस-यूक्रेन जंग जैसे ग्लोबल फैक्टर, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और ग्लोबल फाइनेंशियल कंडीशन्स का कड़ा होना, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए के कमजोर होने के प्रमुख कारण हैं।

किसको होगा फायदा ओर किसको नुकसान -

नुकसान: कच्चे तेल का आयात महंगा होगा, जिससे महंगाई बढ़ेगी। देश में सब्जियां और खाद्य पदार्थ महंगे होंगे। वहीं भारतीयों को डॉलर में पेमेंट करना भारी पड़ेगा। यानी विदेश घूमना महंगा होगा, विदेशों में पढ़ाई महंगी होगी।

फायदा: निर्यात करने वालों को फायदा होगा, क्योंकि पेमेंट डॉलर में मिलेगा, जिसे वह रुपए में बदलकर ज्यादा कमाई कर सकेंगे। इससे विदेश में माल बेचने वाली IT और फार्मा कंपनी को फायदा होगा।