आरबीआई का अहम फैसला, रुपये में इंटरनेशनल ट्रेड सेटलमेंट को दी मंजूरी



  • अब डॉलर पर कम होगी निर्भरता

नई दिल्ली (एजेंसी) - रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एक अहम फैसले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कारोबार को भारतीय मुद्रा रुपये में निपटारे की व्यवस्था की है।

रिजर्व बैंक की ओर जारी की गई एक रिलीज के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय व्यापार में भारतीय निर्यात को बढ़ावा देने और कारोबार में रुपये में लोगों की दिलचस्पी को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय कारोबार का सेटलमेंट रुपये में करने का भी फैसला लिया गया है। RBI की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, बैंक भारतीय करेंसी में एक्‍सपोर्ट-इम्‍पोर्ट के सेटलमेंट के लिए अतिरिक्त इंतजाम करें।  ग्‍लोबल ट्रेड ग्रोथ में भारत से एक्‍सपोर्ट को प्रमोट करने और ग्‍लोबल कारोबारी कम्‍युनिटी की रुपये में बढ़ते इंटरेस्‍ट को सपोर्ट करने के लिए आरबीआई ने यह कदम उठाया है।

आरबीआई की अधिसूचना के मुताबिक यह एक अतिरिक्त व्यवस्था के रूप में अंतरराष्ट्रीय कारोबार के तहत होने वाले आयात और निर्यात से जुड़े इनवॉयसिंग, भुगतान और सेटलमेंट के लिए व्यवहार में लाया जाएगा। बैंक नियामक के मुताबिक इस व्यवस्था को लागू करने से पहले एडी बैंकों को आरबीआई के मुंबई स्थित फॉरेन एक्सचेंज डिपार्टमेंट से पहले इजाजत लेनी होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक के इस कदम से आयात-निर्यात करने वाले कारोबारियों को लाभ पहुंचेगा।