हेल्थ टॉक : सनस्क्रीन खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान



सनस्क्रीन एक स्किन केयर प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के साथ-साथ झुर्रियों, पिगमेंटेंशन और असमान रंगत को भी दूर कर सकती है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि सनस्क्रीन कौन-कौन सी सामग्रियों से युक्त होनी चाहिए और त्वचा के प्रकार के अनुसार कौन सी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए? आइए जानते हैं कि सनस्क्रीन खरीदने से पहले किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

त्वचा के प्रकार के अनुसार चुनें सनस्क्रीन : अगर आप यह चाहते हैं कि सनस्क्रीन से आपको भरपूर फायदा मिले तो इसे हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही चुनें। बेहतर होगा कि रूखी त्वचा वाले लोग मॉइश्चराइजिंग सामग्रियों से युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। वहीं, तैलीय त्वचा वाले लोग ग्रीन टी एक्ट्रैक्ट, पेपरमिंट ऑयल, एल-कार्निटिन और निकोटिनैमाइड जैसी सामग्रियों से युक्त सनस्क्रीन लगाएं। संवेदनशील त्वचा वालों के लिए हाइड्रेटिंग और प्राकृतिक सामग्रियों से युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना फायदेमंद है।

सही फॉर्मूला चुनें : आजकल मार्केट में लोशन, स्टिक, स्प्रे और क्रीम फॉर्मूले में सनस्क्रीन उपलब्ध है और सनस्क्रीन स्प्रे हर तरह की त्वचा पर सूट करता है। वहीं, सनस्क्रीन क्रीम त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करती है, इसलिए यह रूखे प्रकार की त्वचा के लिए बेस्ट है। सनस्क्रीन स्टिक रूखी और मिश्रित त्वचा के लिए बेहतरीन है। वहीं, तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना अच्छा होगा।

सनस्क्रीन एसपीएफ युक्त होनी चाहिए : जब भी आप सनस्क्रीन खरीदने जाएं तो यह जरूर चेक हैं कि वो एसपीएफ वाली है या नहीं। दरअसल, एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन की मदद से ही आप अपनी त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाकर रख सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार 50 या फिर 30 एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन खरीदें और धूप में निकलने से 15 मिनट पहले इसे त्वचा पर लगाएं।

एक्सपायरी डेट करें चेक : सनस्क्रीन या फिर कोई अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट को चेक करना जरूरी है। सनस्क्रीन चेहरे से लेकर हाथों और पैरों तक पर लगाई जाती है, इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप एक्सरपायरी डेट चेक किए बिना इसे न खरीदें क्योंकि एक्सरपायर सनस्क्रीन को लगाने से त्वचा पर एलर्जी हो सकती है। जिस सनस्क्रीन की एक्सपायरी डेट छह-सात महीने बाद हो, केवल उसे ही खरीदें।