हेल्थ टॉक : गर्मियों में शहतूत खाने से महिलाओं की ये समस्याएं होंगी दूर, रोजाना करें सेवन



शहतूत गर्मियों के मौसम में पाया जाने वाला फल है जो स्वाद में खट्टा मीठा होता हैं, आपको बता दे इसका सेवन करने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं।  सबसे पहले शहतूत की खेती चीन में हुई थी लेकिन अब दुनिया भर में इसकी खेती होती है। ये कई रंगों में पाया जाता है जैसे काला, नीला  या लाल. शहतूत सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि बेहद पौष्टिक भी होता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम आदि पाए जाते है जो शरीर के लिए लाभकारी है। लेकिन यह फल महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।  ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि शहतूत खाने से महिलाओं को क्या फायदा होता है।

शहतूत खाने से महिलाओं को फायदे:

आयरन से भरपूर : अक्सर महिलाओं में आयरन की कमी होती है। ऐसे में उन्हें एनेमिया की शिकायत रहती है, ज्यादातर ये समस्या उन्हे प्रेगनेंसी के दौरान या उसके बाद होती है ऐसे में शहतूत का सेवन करना लाभकारी रहेगा क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है साथ ही में इसमें विटामिन भी पाया जाता है जो एनीमिया को कम करता है।

हड्डीयों के लिए कारगर : महिलाओं में 30 की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी हो जाती है ऐसे में शहतूत फायदेमंद होता है ये हड्डियो और जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करता है। ये कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन का अच्छा सोर्स है जो हड्डियों और मांसपेशियों की दर्द को ठीक करता है और काफी कारगर होता है ।

वजन घटाने में कारगर : काफी महिलाएं अपने वजन को लेकर कॉन्शियस रहती है ऐसे में वे अपने हेल्थ को लेकर है कुछ न कुछ करती रहतीं हैं जैसे एक्सरसाइज करना, डाइटिंग करना आदि जिससे उनका वेट लॉस हो पाए। ऐसे में शहतूत काफी फायदेमंद रहता है ये वजन कम करने में बेहद कारगर है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होती है जिससे वजन कम होता हैं और यही फाइबर होने की वजह से इसके सेवन के बाद लंबे समय तक भूख के लिए क्रेविंग नहीं होती है।

 

डिसक्लेमर: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।