माँ का दूध है अचूक दवा, बीमारियों को करें हवा – एकता सिंह



  • सीडीओ ने रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बाराबंकी - “पानी नहीं केवल स्तनपान” अभियान के तहत कलेक्ट्रेट स्थित डीआरडीए गांधी सभागार में मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह की अध्यक्षता में जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। अभियान का उद्देश्य छह माह तक बच्चों को केवल स्तनपान कराने का संकल्प है। यह अभियान आगामी 30 जून तक चलाया जायेगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि स्तनपान को लेकर ‘मॉ के दूध में है नब्बे प्रतिशत पानी, और भी कुछ न दे इसकी हो निगरानी’ स्लोगन के माध्यम से प्रत्येक स्तर पर जागरूकता फैलाई जाये। छह माह की आयु तक बच्चे को केवल स्तनपान ही कराए। इस अवधि तक मां का दूध शिशु के लिए पूर्ण आहार होता है। उन्होंने कहा कि माँ का दूध बच्चे के लिए अचूक दवा है जिससे बीमारियाँ बच्चे से दूर रहती हैं।   

डीपीओ निधि सिंह ने कहा कि माँ के दूध में अन्य पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ पानी भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है और शिशु की पानी की आवश्यकता केवल स्तनपान से पूरी हो जाती है। शिशु को छः माह तक ऊपर से पानी देने की बिलकुल आवश्यकता नहीं होती है। ऊपर से पानी देने से शिशुओं में संक्रमण होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

इस अभियान के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी निधि, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा डीके श्रीवास्तव, जिला पूर्ति अधिकारी, परियोजना निदेशक, सीडीपीओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जिला सूचना कार्यालय संरक्षक हितेन्द्र कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।