सुमन बेरी बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष



नई दिल्ली (डेस्क) - नीति आयोग ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में श्री सुमन बेरी का स्वागत किया है । उनकी नियुक्ति 1 मई, 2022 से यानि आज से प्रभावी है। श्री बेरी एक अनुभवी नीतिगत अर्थशास्त्री और अनुसंधान प्रशासक हैं।

बेरी इससे पहले नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लायड इकनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के महानिदेशक (मुख्य कार्यकारी) और रॉयल डच शेल के वैश्विक मुख्य अर्थशास्त्री रह चुके हैं। बता दें  बेरी ने नीति आयोग में राजीव कुमार का स्थान लिया है। वह एक अनुभवी नीति अर्थशास्त्री और शोध प्रशासक हैं। राजीव कुमार ने अगस्त, 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पद संभाला था।

श्री बेरी ने कहा, "श्री राजीव कुमार ने मुझे एक सशक्त संगठन सौंपा है, जिसमें बहुत सारी नई, युवा प्रतिभाएं शामिल हैं और सरकार के अंदर और बाहर हितधारकों के साथ मजबूती से जुड़ी है।"  साथ ही आगे उन्होंने कहा, “मैं इस बड़ी वैश्विक अनिश्चितता के दौर में इसका प्रभार सौंपे जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। गहन विश्लेषण और व्यापक बहस के आधार पर भविष्य के मार्ग के बारे में एक दृष्टिकोण विकसित करना और भारत के राज्यों के साथ काम करना, जहां अंततः आर्थिक विकास होना है, नीति आयोग की चुनौती है। भारत की आर्थिक और सामाजिक पसंद पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है।"