टॉप चार की लड़ाई लड़ेंगे लखनऊ और पंजाब



पुणे -  पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स, के बीच एमसीए स्टेडियम पुणे में होने वाला आईपीएल का 42वां मैच टॉप चार टीमों में जगह बनाये रखने की लड़ाई होगा। लखनऊ फिलहाल आठ मैचों में पांच जीत और 10 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है जबकि पंजाब आठ मैचों में चार जीत और आठ अंकों के साथ छठे स्थान पर है।

पंजाब टीम के स्टार बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टन इस सीजऩ में नंबर चार पर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने आठ पारियों में 187.02 के स्ट्राइक रेट से 245 रन बनाए हैं। इस सीजऩ में अब तक लिविंगस्टन ने तीन बार 60 या उससे अधिक रन बनाए हैं। ऐसे में पंजाब की उम्मीदों का दारोमदार उनके कन्धों पर निर्भर करेगा।

क्विंटन डिकॉक एक और विदेशी खिलाड़ी हैं जिनके बल्ले से बड़े स्कोर का इंतज़ार है। लखनऊ सुपर जायंट्स के सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक टीम की तरफ़ से दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। डिकॉक ने इस सीजऩ आठ पारियों में 133.13 के स्ट्राइक रेट से 225 रन बनाए हैं। पंजाब के ख़िलाफ़ डिकॉक का रिकॉर्ड भी शानदार है। उन्होंने पंजाब के ख़िलाफ़ खेली दस पारियों में 35.89 के औसत से 323 रन बनाए हैं।

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल की इस सीजऩ में कमाल की लाजवाब बल्लेबाज़ी जारी है। राहुल ने आठ पारियों में अब तक दो शतक लगाए हैं। 61.33 के औसत और 147.79 के स्ट्राइक रेट से वह अब तक 268 रन बना चुके हैं। हालांकि राहुल अपनी पारी की शुरुआत थोड़ी धीमी करते हैं। इसलिए पावरप्ले में उनका स्ट्राइक रेट 113.58 का है, लेकिन राहुल पावरप्ले में अब तक सिफऱ् दो बार आउट हुए हैं।

पंजाब के ओपनर शिखर धवन इस सीजऩ में निरंतरता के साथ बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। उन्होंने आठ पारियों में से पांच पारियों में 30 या उससे अधिक रन बनाए हैं। पुणे के एमसीए मैदान पर खेली पिछली चार पारियों में उन्होंने 70,52,79 और 30 रन बनाए हैं।

इस सीजऩ खेले चार मुक़ाबलों में विकेटकीपर बल्लेबाज़ भानुका राजपक्षा तीन बार सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में से एक थे। उन्होंने तीन मर्तबा 30 या उससे अधिक रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके साथ ही उनके 70 फ़ीसदी रन बाउड्री के ज़रिए आए।

पंजाब के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह ने पिछले सीजऩ के 12 मुक़ाबलों में 18 विकेट लिए थे। वह सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में छठे पायदान पर थे। हालांकि वह इस सीजऩ अपनी गेंद से उम्मीद के मुताबिक़ कमाल नहीं दिखा पाए हैं, लेकिन डैथ ओवर्स में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए उन्होंने 36 गेंदों पर 34 रन ही दिए हैं। इस दौरान उन्होंने एक विकेट भी अपने नाम किया है।