आयुष में मिले नौ हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव



नयी दिल्ली - पहले वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार सम्मेलन 2022 के दौरान एफएमसीजी, मेडिकल वैल्यू ट्रैवल और फार्मा, जैसी प्रमुख श्रेणियों में 9000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिलें हैं। आयुष मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां बताया कि गुजरात के गांधीनगर में आयोजित पहले वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन 2022 में आयुष क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संस्थानों और विभिन्न अन्य क्षेत्रों के साथ समझौतों किये गये। इसके अलावा सम्मेलन में पूंजी की उपलब्धता, पारस्परिक अनुसंधान और विश्व स्तर पर आयुष की पहुंच पर चर्चा की गयी।

सम्मेलन में एफएमसीजी में 7000 करोड़ रुपए, मेडिकल वैल्यू ट्रैवल में लगभग 1000 करोड़, फार्मा सेक्टर से लगभग 345 करोड़, किसान और कृषि श्रेणी के लिए 300 करोड़ और टेक्नोलॉजी और डायग्नोस्टिक श्रेणी में लगभग 60 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

मंत्रालय के अनुसार सम्मेलन में पांच देशों के साथ आयुष के क्षेत्र में सहयोग पर समझौते किये गये। इसके अलावा देश के विभिन्न प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थानों के बीच कुल 12 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड ने किसान समूहों और उद्योग के बीच 50 से अधिक समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया। इनमें 6300 से अधिक किसान शामिल होंगे और इन समझौतों के माध्यम से 4.5 हजार टन उत्पादन होने की उम्मीद है।