वॉर्न के ज्ञान से युवा खिलाडिय़ों को मिलता रहेगा लाभ : बांगर



मुंबई - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के मुख्य कोच संजय बांगर को लगता है कि दिवंगत स्पिन जादूगर शेन वार्न उन गिने चुने कुछ क्रिकेटरों में से एक थे, जिनके पास अगली पीढ़ी के लिए ज्ञान बांटने को बहुत कुछ है। बांगर, जिन्होंने 12 टेस्ट और 15 एकदिवसीय मैच खेले और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार रन बनाए और दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में 300 विकेट लिए, ने कहा कि वार्न को कलाई के स्पिनरों के रूप में याद किया जाएगा।

शेन वार्न निश्चित रूप से एक चैंपियन क्रिकेटर थे। मैंने उनके बहुत सारे वीडियो देखे जहां वह लेग-स्पिन गेंदबाजी के बारे में बात करते थे। वार्न को श्रद्धांजलि देते हुए, जिनका पिछले महीने थाईलैंड में एक दिल का दौरा पडऩे के बाद निधन हो गया था, बांगर ने आरसीबी बोल्ड डायरीज को बताया कि, मुझे पूरा यकीन है कि दुनिया के सभी कलाई के स्पिनर, जो कोई भी उनके साथ बातचीत करेगा। जिसने भी उनकी नकल करने की कोशिश की, उनके कौशल को हासिल किया, जहां उनकी उपस्थिति से गहरा प्रभाव पड़ा। मुझे पूरा यकीन है कि शेन वार्न कलाई के स्पिनरों के क्रिकेट के तरीके को आकार देने के तरीके में एक बड़ी भूमिका निभाते रहेंगे।

आरसीबी के स्पिन गेंदबाजी कोच श्रीधरन श्रीराम ने कहा कि वार्न हमेशा खेल से आगे थे। वह हमेशा खेल से आगे रहते थे। वह हमेशा इस बारे में बात करते थे कि वह किस तरह से रफ गेंदबाजी करने जा रहे हैं। उन्होंने मैदान पर वाइड से शुरुआत की और वह बल्लेबाज की मानसिकता को परखने में बहुत तेज थे।

उन्होंने कभी नहीं कहा कि मैं इस गेंद से बल्लेबाज को आउट कर रहा हूं। वह कहते थे कि उन्होंने बल्लेबाज को 3-4 ओवर बाद आउट किया। इस तरह उन्होंने अपने शिल्प से संपर्क किया। यह देखकर बहुत दुख होता है कि उनके जैसा खिलाड़ी आज हमारे बीच नहीं है। उन्होंने अगली पीढ़ी को जितना ज्ञान दिया, उससे लगता है कि आने वाली पीढिय़ों को उस ज्ञान से कितना फायदा होगा।